Advertisement
03 July 2022

महाराष्ट्र विधानसभा का सत्र आज से; कल फ्लोर टेस्ट का सामना करेगी शिंदे सरकार

महाराष्ट्र में शिवसेना-भाजपा सरकार रविवार से यहां शुरू हो रहे विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र के दौरान चार जुलाई को शक्ति परीक्षण का सामना करेगी। एक अधिकारी ने बताया कि सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू होने के बाद रविवार को सदन के अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा।

शिवसेना विधायक और उद्धव ठाकरे के वफादार राजन साल्वी स्पीकर के चुनाव के लिए शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार हैं। उनका मुकाबला पहली बार के भाजपा विधायक राहुल नार्वेकर से है।

शिंदे का समर्थन करने वाले शिवसेना के बागी विधायक विधानसभा सत्र की पूर्व संध्या पर शनिवार शाम गोवा से मुंबई लौटे और उन्हें दक्षिण मुंबई के एक लग्जरी होटल में ठहराया गया, जहां फ्लोर टेस्ट का स्थान विधान भवन है।

Advertisement

राकांपा प्रमुख शरद पवार ने दावा किया कि उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल अध्यक्ष के कर्तव्यों का पालन कर सकते हैं, भले ही उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लंबित हो। कांग्रेस के नाना पटोले के इस्तीफा देने के बाद पिछले साल फरवरी से अध्यक्ष का पद खाली है।

शिवसेना के 39 बागी विधायकों सहित शिंदे का समर्थन करने वाले 50 विधायकों ने शनिवार शाम को चार्टर्ड विमान से गोवा से मुंबई के लिए उड़ान भरी। शिंदे, जो सुबह गोवा के लिए रवाना हुए थे, उनके साथ वापस आ गए।

288 सदस्यीय सदन में शिंदे को छोटे दलों और निर्दलीय के 10 विधायकों और भाजपा के 106 विधायकों का समर्थन प्राप्त है।

विधानसभा में पार्टी की स्थिति इस प्रकार है: शिवसेना 55, एनसीपी 53, कांग्रेस 44, बीजेपी 106, बहुजन विकास अघाड़ी 3, समाजवादी पार्टी 2, एआईएमआईएम 2, प्रहार जनशक्ति पार्टी 2, मनसे 1, सीपीआई (एम) 1, पीडब्ल्यूपी 1 , स्वाभिमानी पक्ष 1, राष्ट्रीय समाज पक्ष 1, जनसुराज्य शक्ति पार्टी 1, क्रांतिकारी शेतकारी पार्टी 1, और निर्दलीय 13।

मई में शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के कारण एक पद रिक्त है।

राकांपा के दो सदस्य - उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल कोविड संक्रमित पाए गए हैं। जबकि पार्टी के दो अन्य विधायक - अनिल देशमुख और नवाब मलिक वर्तमान में जेल में हैं।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: महाराष्ट्र विधानसभा सत्र, स्पीकर चुनाव, शिवसेना भाजपा, एकनाथ शिंदे, उद्धव ठाकरे, देवेंद्र फडणवीस, Maharashtra Assembly session, Shinde government, floor test, Shiv Sena-BJP government, Uddhav Thackeray
OUTLOOK 03 July, 2022
Advertisement