Advertisement
04 June 2024

एनडीए की सहयोगियों पर मल्लिकार्जुन खड़गे की नजर, कई पार्टियों को खटकाया फोन!

लोकसभा चुनाव 2024 की रुझानों ने लगभग सभी को चौका दिया है। कांग्रेस को लोकसभा में करीब 100 सीटें मिल रही हैं। इंडिया एलायंस के सरकार और विपक्ष के बीच अंतर मात्र 50 सीटों का ही रह गया है। इसी को देखते हुए इंडिया अलायंस अब पूरी तरह से एक्टिव हो चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मामले से वाकिफ लोगों ने बताया कि एकनाथ शिंदे से लेकर चंद्रबाबू नायडू तक, नेताओं से संपर्क करने का काम पर्दे के पीछे से हो रहा है।

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी), नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) या जेडी(यू) और नवीन पटनायक की बीजू जनता दल (बीजेडी) के अलावा चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) या एलजेपी से संपर्क किया है।

बिहार के मुख्यमंत्री की पार्टी ने 15 सीटों पर बढ़त बनाकर सभी चुनाव पर्यवेक्षकों को चौंका दिया है। क्योंकि उसने अधिकतम सीटें बरकरार रखी हैं और कुर्मी वोटों के साथ-साथ अत्यंत पिछड़ी जातियों (ईबीसी) के अपने मतदाता आधार को भी बरकरार रखा है। कुमार के स्वास्थ्य को लेकर चिंता के बावजूद, जेडी(यू) ने अपने सहयोगी भाजपा को पछाड़ दिया है, जिसने पूर्वी राज्य में केवल 13 सीटें जीती हैं। 

Advertisement

गौरतलब है कि कांग्रेस को उम्मीद है कि वे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को भी मना पाएंगे, जिनकी शिवसेना 10 सीटों पर आगे चल रही है, ताकि वे अपने मूल समूह में वापस आ सकें। इंडिया ब्लॉक को उम्मीद है कि वे उन्हें एक साथ मिलकर अच्छा प्रदर्शन करने की अपनी क्षमता के बारे में समझा पाएंगे, खासकर आगामी विधानसभा चुनावों में। पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने उद्धव ठाकरे से बात की है और हालांकि अभियान में दोनों पक्षों की ओर से तीखे हमले हुए, लेकिन विपक्षी गठबंधन को सकारात्मक परिणाम की उम्मीद है।

आधिकारिक तौर पर, पटनायक भाजपा और कांग्रेस दोनों से समान दूरी बनाए हुए हैं। लेकिन टीम खड़गे को उम्मीद है कि बाहरी समर्थन के साथ भी वे 272 का आंकड़ा पार करने में सक्षम होंगे। हालांकि, अभी तक उनके प्रस्तावों पर किसी सकारात्मक प्रतिक्रिया का कोई संकेत नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, BJP, Loksabha election 2024, Narendra Modi, Election result, Who is winning India, Congress reaching NDA parties
OUTLOOK 04 June, 2024
Advertisement