Advertisement
28 May 2018

कैराना में 54, नूरपुर में 61 फीसदी मतदान, 384 स्थानों से वीवीपैट खराबी की शिकायत

विपक्षी एकता के लिए कड़ा इम्तिहान बने यूपी में कैराना और नूरपुर उपचुनावों में शाम छह बजे तक क्रमश: 54.17 और 61 फीसदी मतदान हुआ। दोनों चुनाव क्षेत्रों में सुबह से ही कई जगह ईवीएम और वीवीपैट मशीन खराब होने की खबरें आ रही थीं, जिनकी शिकायत सपा और रालोद ने चुनाव आयोग से की है। गौरतलब है कि 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान कैराना में 73 फीसदी और 2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान नूरपुर में 66.82 फीसदी मतदान हुआ था। वोटों की गिनती 31 मई को की जाएगी

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, निर्वाचन क्षेत्र से 3 बैलेट यूनिट, 3 कंट्रोल यूनिट तथा 384 स्थानों पर वीवीपैट खराब होने की शिकायतें प्राप्त हुई, जिन्हें बदलकर सुचारू रूप से मतदान संपन्न कराया गया। जिन मतदान स्थालों पर वीवीपैट खराब होने के कारण मतदान दो घंटे से अधिक बाधित रहा, उनके बारे में संबधित जिला निर्वाचन अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी जा रही है। रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद ही उन स्थानों पर पुनर्मतदान के बारे में निर्णय लिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र सहित देश के 10 राज्यों में पड़ने वाली 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर आज भीषण गर्मी और ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतों के बीच आज मतदान संपन्न हुआ। इन गड़बड़ियों की शिकायत सपा, रालोद और कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की है। उधर, चुनाव आयोग का कहना है कि गर्मी की वजह से कुछ जगह ईवीएम में खराबी आई है, जिसे तुरंत बदला जा रहा है। जहां मशीनें नहीं बदली जा सकीं वहां दोबारा चुनाव कराया जाएगा। 

Advertisement

लोकसभा सीटों में नगालैंड में 70, महाराष्ट्र के पालघर में करीब 46 फीसदी लोगों ने वोट डाले। भंडारा-गोंदिया में 40 फीसदी से भी कम लोगों ने वोट डाले। यहां का सही आंकड़ा देर रात तक आने की उम्मीद है।

झारखंड के गोमिया में 62.61  और सिल्ली में 75.5, कर्नाटक के आरआरनगर में 54, केरल के चेंगन्नुर में 76, मेघालय के अम्पाति में 90.42 पंजाब के शाहकोट में, उत्तराखंड के थराली में 53.43  70 फीसदी वोट पड़े।

 यूपी की कैराना लोकसभा सीट पर कई जगहों पर ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतें मिलीं। रालोद की उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने आरोप लगाया है कि मतदाताओं को जानबूझकर मताधिकार से वंचित किया जा रहा है। तबस्सुम हसन ने अपना वोट डालने के बाद आरोप लगाया कि मुस्लिम और दलित बाहुल्य इलाकों में खराब ईवीएम मशीनें बदली नहीं गई हैं।

साथ ही तबस्सुम ने यह भी आरोप लगाया कि रमजान के दौरान चुनाव कराने की रणनीति पहले से थी, ताकि मुस्लिम वोट देने के लिए न निकलें। इस संबंध में रालोद ने मशीनों से छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। रालोद ने चुनाव आयोग से शिकायत की है।

वहीं, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा, 'उप चुनाव में जगह-जगह से ईवीएम मशीन के खराब होने की खबरें आ रही हैं, लेकिन फिर भी अपने मताधिकार के लिए ज़रूर जाएं और अपना कर्तव्य निभाएं। उन्होंने कहा कि शामली, कैराना, गंगोह, नकुड, थानाभवन और नूरपुर के लगभग 175 पोलिंग बूथों से EVM-VVPAT मशीन के खराब होने की शिकायत तुरंत सुनी जाए।'

रालोद उपाध्यक्ष जयंत चौधरी ने ट्विटर पर उन पोलिंग बूथ की लिस्ट शेयर की है, जहां ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें आ रही हैं।

So many malfunctioning EVMs point to some sort of systematic anarchy! #ElectionCommission #KairanaByPoll pic.twitter.com/61tqbqtLbM

— Jayant Chaudhary (@jayantrld) May 28, 2018

 

- समाजवादी पार्टी के नेता राजेंद्र चौधरी ने आरोप लगाया कि नूरपुर में 140 ईवीएम खराब हुईं जबकि कैराना से भी ऐसी ही खबरें आ रही हैं। 

- हालांकि चुनाव आयोग का कहना है कि बड़े पैमाने पर ईवीएम में खराबी के आरोप बढ़ा-चढ़ाकर लगाए जा रहे हैं। 

- महाराष्ट्र के पालघर और भंडारा-गोंदिया चुनाव क्षेत्रों में 35 ईवीएम और 98 वीवीपीएटी मशीनों में गड़बड़ी की शिकायत आई है। एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल का कहना है कि भंडारा-गोंदिया में 25 फीसदी वोटिंग मशीनें खराब रही हैं। 

 

- कैराना में नकुड के बूथ नंबर 301 की वोटिंग मशीन खराब। गांव शुक्रताल स्थित बूथ नंबर 314 व 315 सुबह से खराब। दस बजे तक चार बार मशीन बदली जा चुकी है। गांव धोराला में दोनों बूथ 357 व 358 की मशीन भी ठप पड़ी हुई है। वहीं, गगोह ब्लाक के कस्बा तीतरों के इस्लामिया मदरसे के बूत नम्बर 284 पर भी सुबह से ही मशीन खराब होने से मतदान बाधित है।

- समाजवादी पार्टी ने ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतों पर कहा है कि इसकी वजह से मतदाताओं को निराश होकर लौटना पड़ रहा है। ‘तंत्र’ के जरिए ‘लोक’को प्रभावित करने की कोशिश हो रही है। जल्द से जल्द उचित कार्रवाई कर सुचारू रूप से मतदान सुनिश्चित कराए चुनाव आयोग।

क्यों खास है यूपी की कैराना सीट

पश्चिमी यूपी की कैराना लोकसभा सीट काफी अहम माना जा रहा है। यहां से बीजेपी के पूर्व सांसद हुकुम सिंह की बेटी मृगांका सिंह चुनाव मैदान में हैं। उनका मुकाबला आरएलडी की तबस्सुम हसन से है, जिन्हें सपा, बसपा और कांग्रेस का समर्थन मिला हुआ है। भाजपा जहां अपनी सीट बचाना चाहेगी वहीं रालोद फिर से पुरानी विरासत वापस लाने की कोशिश में है।

गन्ना किसानों का भुगतान यहां अहम मुद्दा रहा है। पिछले दिनों पश्चिमी यूपी के बागपत में एक गन्ना किसान की भूख हड़ताल के दौरान मौत एक बड़ा मुद्दा है। रविवार को पीएम मोदी ने यहां रैली कर किसानों को लुभाने की कोशिश की। वहीं, विपक्ष ने किसान की मौत पर पीएम मोदी को आड़े हाथों लिया।

दूसरी जगहों पर वोटिंग जारी, कई जगहों पर ईवीएम में शिकायत

- पंजाब के शाहकोट विधानसभा में मतदान जारी है। यहां भी मशीनों में शिकायत के बाद सात VVPAT मशीनों को बदला गया है। यहां कुल 12 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला 1,72,686 वोटर करेंगे। इस सीट पर कांग्रेस के साथ-साथ आम आदमी पार्टी तथा शिरोमणी अकाली दल के उम्मीदवार भी हैं। चुनावी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 1416 पोलिंग कर्मचारी और 1022 पंजाब पुलिस के साथ अर्द्ध सैनिक बल तैनात किए गए हैं।

- महाराष्ट्र की भंडारा लोकसभा सीट पर मतदान जारी है। यहां गोंदिया के अर्जुन-मोरगांव क्षेत्र के बूथ नंबर 170 में ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत पाई गई है। महाराष्ट्र में 35 जगहों पर पोलिंग रुकी हुई है। चुनाव आयोग ने कहा कि भंडारा-गोंदिया में 35 पोलिंग स्टेशन पर वोटिंग रद्द होने की खबरें गलत हैं। यहां जहां भी ईवीएम में खराबी की शिकायत आई, उसे तुरंत बदला जा रहा है, किसी बूथ पर वोटिंग रद्द नहीं हुई।

 
अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bypoll, four loksabha, ten assembly seats, 28th may, kairana, noorpur
OUTLOOK 28 May, 2018
Advertisement