Advertisement
20 May 2024

लोकसभा चुनाव: 5वें चरण की वोटिंग में सबसे पीछे महाराष्ट्र, जानें दोपहर 3 बजे तक कितना हुआ मतदान

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर आज सुबह सात बजे से मतदान किया जा रहा है। इसी चरण में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी तथा जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला जैसे कई प्रमुख नेताओं के चुनावी भाग्य का फैसला होना है। दोपहर तीन बजे तक पश्चिम बंगाल में सर्वाधिक जबकि महाराष्ट्र में सबसे कम वोट डाले गए। 

दोपहर 3 बजे तक कितनी वोटिंग?

बिहार - 45.33 %

Advertisement

जम्मू और कश्मीर - 44.90 %

झारखंड - 53.90 %

लद्दाख - 61.26 %

महाराष्ट्र - 38.77 %

ओडिशा - 48.95 %

उत्तर प्रदेश - 47.55 %

पश्चिम बंगाल - 62.72 %

दोपहर 1 बजे तक कितनी वोटिंग?

बिहार - 34.62 %

जम्मू और कश्मीर - 34.79 %

झारखंड - 41.89 %

लद्दाख - 52.02 %

महाराष्ट्र - 27.78 %

ओडिशा - 35.31 %

उत्तर प्रदेश - 39.55 %

पश्चिम बंगाल - 48.41 %

सुबह 11 बजे तक कितनी वोटिंग?

बिहार - 21.11 %

जम्मू और कश्मीर - 21.37 %

झारखंड - 26.18 %

लद्दाख - 27.87 %

महाराष्ट्र - 15.93 %

ओडिशा - 21.07 %

उत्तर प्रदेश - 27.76 %

पश्चिम बंगाल - 32.70 %

सुबह 9 बजे तक कितनी वोटिंग?

बिहार - 8.86%

जम्मू और कश्मीर - 7.63%

झारखंड - 11.68%

लद्दाख - 10.51%

महाराष्ट्र - 6.33%

ओडिशा - 6.87%

उत्तर प्रदेश - 12.89%

पश्चिम बंगाल - 15.35%

इस चरण में 4.26 करोड़ महिलाओं और 5,409 थर्ड-जेंडर मतदाताओं सहित 8.95 करोड़ से अधिक लोग मतदान करने के पात्र हैं और 94,732 मतदान केंद्रों पर 9.47 लाख मतदान अधिकारी तैनात किए गए हैं। जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें महाराष्ट्र की 13, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की सात, बिहार की पांच, झारखंड की तीन, ओडिशा की पांच, जम्मू-कश्मीर की एक और लद्दाख की एकमात्र सीट शामिल है।

पिछले चार चरणों में करीब 45.1 करोड़ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। अब तक 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तथा 379 सीटों के लिए मतदान संपन्न हो चुका है। छठा और सातवां चरण क्रमश: 25 मई और 1 जून को है। मतों की गिनती 4 जून को होगी।

देश का गर्व, मतदान का पर्व

• अभिनेता अनन्या पांडे, चंकी पांडे और भावना पांडे ने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर डाला वोट। अभिनेता रणबीर कपूर, शरमन जोशी और प्रेम चोपड़ा ने भी किया मतदान। 

• अपना वोट डालने के बाद, आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष, कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा, "मैं सभी युवा मतदाताओं से आग्रह करता हूं कि वे आएं और मतदान करें। यह लोकतंत्र की सच्ची अभिव्यक्ति है।"

• लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए सारण लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार राजीव प्रताप रूडी ने अपना वोट डाला। 

• अभिनेत्री कियारा आडवाणी, भूमि पेडणेकर, करीना कपूर, अभिनेता गुलशन कपूर, वरुण धवन, गुलशन ग्रोवर और निर्देशक डेविड धवन ने डाला वोट।

• मुंबई: अभिनेता टाइगर श्रॉफ ने लोकसभा चुनाव 2024 के 5वें चरण के लिए अपना वोट डाला। उन्होंने कहा, "मतदान बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए सभी से अनुरोध है कि वे जाकर मतदान करें।"

• अभिनेता ऋतिक रोशन, उनकी बहन सुनैना रोशन और उनके माता-पिता राकेश रोशन और पिंकी रोशन ने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

• फिल्म निर्माता और अनुभवी अभिनेता सलीम खान और उनकी पत्नी सलमा खान ने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया।

• पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और उनके बेटे क्रिकेटर अर्जुन तेंदुलकर ने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव ने भी किया मतदान।

• अभिनेता आमिर खान के परिवार के अलावा अभिनेता सुनील शेट्टी ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

• उद्धव ठाकरे, उनकी पत्नी रश्मी और बेटे आदित्य ने मुंबई में अपना वोट डाला।

• मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अभिनेत्री विद्या बालन, दीपिका पादुकोण और अभिनेता रणवीर सिंह ने किया वोट।

• वोट डालने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, "मतदान का अधिकार बहुत पवित्र और मूल्यवान अधिकार है। आपका एक वोट देश का विकास करेगा, देश को महाशक्ति बनने की ओर ले जाएगा, आत्मनिर्भर बनेगा। सभी को बाहर आना चाहिए और अपना वोट डालना चाहिए। लोग चाहते हैं कि मोदी जी दोबारा प्रधानमंत्री बनें..."

• भाजपा सांसद और पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। 

• वोट डालने के बाद अभिनेत्री और बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने कहा, "बड़ी संख्या में लोग वोट करने आ रहे हैं। हां, (400 पार) सफल होग।"

• अभिनेत्री और भाजपा सांसद हेमा मालिनी, उनकी बेटी और अभिनेत्री ईशा देओल मुंबई के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया।

• रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनकी पत्नी ने लखनऊ में वोट डाला, नागरिकों से भाग लेने का आग्रह किया।

• भारत की नागरिकता मिलने के बाद अक्षय कुमार ने पहली बार वोट डाला। मतदान करने के बाद अभिनेता अक्षय कुमार ने कहा, "मैं चाहता हूं कि मेरा भारत विकसित रहे, मजबूत रहे और इसी को दिमाग में रखकर मैंने मतदान किया है। मुझे लगता है कि इस बार ज्यादा लोग मतदान करेंगे।"

• महाराष्ट्र: अभिनेता फरहान अख्तर और निर्देशक जोया अख्तर ने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया।   

• लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें चरण के लिए उद्योगपति अनिल अंबानी ने मुंबई के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

• अयोध्या (यूपी): फैजाबाद लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार लल्लू सिंह ने अपना वोट डाला। लल्लू सिंह ने कहा, "विकसित भारत, विकसित अयोध्या के लिए और पीएम मोदी को तीसरी बार पीएम बनाने के लिए आज पूरे देश में सभी मतदान कर रहे हैं, बहुत विकास होना बाकी अभी तो अयोध्या का विकास शुरू हुआ है।"

• उत्तर प्रदेश: पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा प्रमुख मायावती ने लखनऊ के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। मायावती ने कहा, "मैंने मतदान कर दिया है।।मैं सभी मतदाताओं से अपील करती हूं कि मतदान जरूर करें। मैं सभी राजनीतिक दलों से कहना चाहती हूं कि उनको जनहित के मुद्दों को प्राथमिकता देनी चाहिए।"

बातें आंकड़ों में...!!!

अब तक, पिछले चार चरणों में कुल 66.95 प्रतिशत मतदान हुआ है। अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (मुंबई उत्तर, महाराष्ट्र), साध्वी निरंजन ज्योति (फतेहपुर, यूपी) और शांतनु ठाकुर (बनगांव, पश्चिम बंगाल), लोजपा (रामविलास) नेता चिराग पासवान (हाजीपुर, बिहार), शिवसेना के श्रीकांत शिंदे (कल्याण, महाराष्ट्र), और भाजपा के राजीव प्रताप रूडी और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य (दोनों सारण, बिहार) शामिल हैं। ओडिशा में 35 विधानसभा क्षेत्रों में भी मतदान होगा, जहां बीजद अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक उम्मीदवारों में से हैं।

महाराष्ट्र के मुंबई में छह सहित 13 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान जारी है, पीयूष गोयल, भारती पवार (डिंडोरी) और कपिल पाटिल (भिवंडी) भाजपा के प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं, जिन्होंने प्रमुख वकील उज्ज्वल निकम (मुंबई उत्तर मध्य) को भी मैदान में उतारा है। शिवसेना के श्रीकांत शिंदे (कल्याण) और शहर कांग्रेस प्रमुख वर्षा गायकवाड़ (मुंबई उत्तर मध्य) भी इस चरण में उम्मीदवारों में शामिल हैं, जो इस चुनाव में राज्य के लिए अंतिम है। उत्तर प्रदेश में, राजनाथ सिंह (लखनऊ), ईरानी (अमेठी), ज्योति, कौशल किशोर (मोहनलालगंज) और भानु प्रताप सिंह वर्मा (जालौन) मैदान में पांच केंद्रीय मंत्री हैं।

इन हॉटसीट पर नजर 

लखनऊ पूर्व विधानसभा क्षेत्र के लिए विधानसभा उपचुनाव के लिए भी मतदान जारी है। केरल के वायनाड से चुनाव लड़ने वाले राहुल गांधी नेहरू-गांधी परिवार के गढ़ रायबरेली से भी चुनावी मैदान में हैं, जिसका प्रतिनिधित्व 2004 से उनकी मां सोनिया गांधी करती रही हैं। भाजपा ने यूपी के मंत्री दिनेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारा है। 

अमेठी में, ईरानी, जिन्होंने 2019 में राहुल गांधी को हराया था, दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रही हैं उनका मुकाबला लखनऊ सेंट्रल से सपा विधायक रविदास मेहरोत्रा से है। फैजाबाद लोकसभा सीट, जो अयोध्या के मंदिर शहर को कवर करती है, में चुनावी मुकाबला मुख्य रूप से मौजूदा भाजपा सांसद लल्लू सिंह, जो हैट्रिक की तलाश में हैं, और अवधेश प्रसाद, अयोध्या के मिल्कीपुर (एससी) विधानसभा क्षेत्र से सपा विधायक के बीच है।

बारामुल्ला में, उमर अब्दुल्ला के अलावा, पूर्व अलगाववादी सज्जाद लोन, पूर्व विधायक शेख अब्दुल राशिद उर्फ 'इंजीनियर राशिद', जो वर्तमान में तिहाड़ जेल में बंद हैं, और पीडीपी के पूर्व राज्यसभा सदस्य फैयाज अहमद मीर सहित 21 अन्य उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। निर्वाचन क्षेत्र में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र 17.37 लाख मतदाताओं में 500 से अधिक शतायु लोग हैं, राजनीतिक पर्यवेक्षकों को 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पहली बड़ी राजनीतिक लड़ाई में चुनावी रैलियों और रोड शो में उमड़ी भारी भीड़ के कारण उच्च मतदान की उम्मीद है।

पिछले पांच सालों में चार मौकों पर भगवा पार्टी और तृणमूल कांग्रेस से बाहर रहे भाजपा के अर्जुन सिंह 2019 में जीती गई सीट को बरकरार रखने के लिए बैरकपुर में पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ भौमिक से मुकाबला कर रहे हैं। अभिनेत्री रचना बनर्जी को टीएमसी ने अभिनेता और भाजपा उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी को हुगली से लगातार दूसरी बार जीतने से रोकने के लिए मैदान में उतारा है। सेरामपुर में टीएमसी के मौजूदा सांसद कल्याण बनर्जी भाजपा के कबीर शंकर बोस के खिलाफ लड़ रहे हैं।

बिहार की सारण, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, सीतामढ़ी और मधुबनी लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, जो सभी एनडीए के पास हैं। हाजीपुर में मुख्य मुकाबला चिराग पासवान, जिनके दिवंगत पिता रामविलास पासवान ने आठ बार सीट जीती थी, और राजद के शिवचंद्र राम, जो राज्य में पूर्व विधायक और पूर्व मंत्री थे, के बीच है। पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी की सारण में हैट्रिक बनाने की कोशिश को राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य ने चुनौती दी है, जिन्होंने अपने पिता को अपनी किडनी दान की थी।

ओडिशा विधानसभा चुनाव 

ओडिशा में, सीएम पटनायक दो विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं - गंजम जिले के अस्का लोकसभा सीट के तहत हिंजिली और बोलनगीर संसदीय क्षेत्र के तहत कांटे की टक्कर है। पटनायक के अलावा प्रमुख उम्मीदवारों में ओडिशा के करीब आधा दर्जन मंत्री, भाजपा के मौजूदा सांसद जुएल ओराम और संगीता सिंह देव, बीजद सांसद अच्युत सामंत और पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान दिलीप तिर्की शामिल हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Lok Sabha Elections, Voting continues, 49 seats, fifth phase, hot seats, Akshay Kumar, cast vote, first time, Indian citizenship.
OUTLOOK 20 May, 2024
Advertisement