Advertisement
08 December 2022

गुजरात चुनाव: आज का दिन 'आप' के लिए अहम, पार्टी की राष्ट्रीय महत्वाकांक्षा की दिशा तय करेंगे नतीजे

गुजरात विधानसभा चुनाव में डाले गए वोटों की गिनती गुरुवार को सुबह 8 बजे से जारी है, ऐसे में सभी की निगाहें आम आदमी पार्टी पर टिकी हैं, क्योंकि नतीजे अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी की राष्ट्रीय महत्वाकांक्षा के भाग्य का निर्धारण करेंगे।

भाजपा के गुजरात के गढ़ में सेंध लगाने के उद्देश्य से, आम आदमी पार्टी (आप) ने सभी 182 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए अपने उम्मीदवार को मैदान में उतारा और गुजरात में चुनावों के लिए अक्रामक अभियान चलाया।

अभियान के दौरान, पार्टी ने खुद को और अपने राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल को क्रमशः भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एकमात्र चुनौती के रूप में तैनात किया।

Advertisement

मोदी के गृह राज्य में उच्च दांव वाले चुनावों के परिणाम यह निर्धारित करेंगे कि क्या आप टैली में नंबर दो के रूप में कांग्रेस को सफलतापूर्वक बाहर कर सकती है और भाजपा के प्रमुख चुनौती के रूप में उभर सकती है।

यदि उपलब्धि हासिल की जाती है, तो यह भी तय होगा कि केजरीवाल 2024 के लोकसभा चुनावों में मोदी के रथ को रोकने में क्या भूमिका निभाएंगे।

दिल्ली, पंजाब और गोवा में पहले से ही राज्य पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त आप राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने से सिर्फ एक राज्य दूर है।

एक राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने के लिए, एक राजनीतिक संगठन को कम से कम चार राज्यों में मान्यता प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, और एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए, उसे कम से कम दो सीटों और विधानसभा चुनाव में 6 प्रतिशत वोट जीतने की आवश्यकता होती है।

दूसरे शब्दों में, आप को गुरुवार के मतदान में सिर्फ दो सीटें जीतने और 6 फीसदी वोट हासिल करने की जरूरत है।

एक राष्ट्रीय पार्टी का टैग आप की राष्ट्रीय महत्वाकांक्षा के लिए एक बढ़ावा होगा, भले ही एग्जिट पोल द्वारा भविष्यवाणी की गई हो, कि यह गुजरात में बड़ी धूम नहीं मचा पाएगी।

एग्जिट पोल ने गुजरात में भाजपा को 182 सदस्यीय विधानसभा में 117 से 151 सीटों पर बड़ी जीत की भविष्यवाणी की - और मुख्य विपक्षी कांग्रेस को 16 से 51 सीटें जीतकर दूसरे स्थान पर रखा। आप को सीटों की संख्या के साथ तीसरे स्थान पर देखा जाता है, जो 2 से 13 के बीच हो सकती है।


सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (सीएसडीएस) के राजनीतिक विश्लेषक प्रवीण राय ने पीटीआई को बताया, “आप ने गुजरात में कर्षण प्राप्त किया है और यह विधानसभा चुनावों में कुछ सीटें जीतती हुई प्रतीत होती है। यह आप के लिए एक बड़ी जीत होगी, भले ही वह 10-15 सीटें जीत ले, क्योंकि कोई भी तीसरा राजनीतिक दल गुजरात में अब तक ऐसा नहीं कर सका है।

इससे भी बढ़कर, यह दिल्ली में निकाय चुनावों में शानदार जीत की पृष्ठभूमि में आता है, जहां आप ने भाजपा को हरा दिया, दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों में से 134 पर जीत हासिल की, जहां 4 दिसंबर को चुनाव हुए थे। बुधवार को हुई मतगणना के मुताबिक, 15 साल तक एमसीडी को नियंत्रित करने वाली भाजपा केवल 104 वार्ड जीत सके।

अहमदाबाद स्थित एक राजनीतिक विश्लेषक दिलीप गोहिल ने पीटीआई को बताया, "आप लगभग 12 सीटें जीत सकती है - सूरत में 2-3, सौराष्ट्र में 7-8, आदिवासी बेल्ट में दो।"

आप एग्जिट पोल और राजनीतिक विश्लेषकों के अनुमान से अधिक सीटें जीतने की उम्मीद कर रही है।

आप की गुजरात इकाई के मुख्य प्रवक्ता योगेश जाडवानी से जब उनकी टिप्पणी मांगी गई तो उन्होंने यह बात कही, "चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को सभी एग्जिट पोल को गलत साबित कर देंगे।"

पूरे गुजरात में बूथ स्तर पर दैनिक आधार पर किए गए पार्टी के आंतरिक आकलन का जिक्र करते हुए उन्होंने दावा किया कि आप कुल 89 सीटों में से 45 से अधिक सीटें जीतेगी, जो 1 दिसंबर को पहले चरण के मतदान में गए थे।

उन्होंने कहा, "हम सूरत में 6 सीटें और सौराष्ट्र में 30 से अधिक सीटें जीत रहे हैं।" उन्होंने कहा, "हमें अभी बाकी सीटों से एकत्रित आंकड़ों का विश्लेषण करना है।"

इस साल की शुरुआत में पंजाब विधानसभा चुनावों में अपनी शानदार जीत के बाद, अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली पार्टी ने अपनी राष्ट्रीय विस्तार योजना के हिस्से के रूप में भाजपा शासित गुजरात और हिमाचल प्रदेश में प्रवेश किया।

हालाँकि आप ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवार खड़े किए, लेकिन उन्होंने अपना मुख्य ध्यान पीएम मोदी के गृह राज्य पर रखा है जहाँ वह हाल के वर्षों में कुछ गढ़ बनाने में सफल रही है।

2021 के सूरत नगर निगम चुनाव में 27 सीटें जीतने के बाद पार्टी ने भाजपा शासित गुजरात में जमीन हासिल की। 36 पार्षदों वाली कांग्रेस नगर निकाय चुनाव में सभी सीटों पर हार गई।

अपने पदचिह्न का विस्तार करने की मांग करते हुए, आप अगले साल होने वाले चुनावों में अधिकांश राज्यों में चुनाव लड़ने की योजना बना रही है। इनमें कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ और राजस्थान और भाजपा शासित मध्य प्रदेश और कर्नाटक शामिल हैं। पार्टी जम्मू-कश्मीर में चुनाव लड़ने की भी योजना बना रही है, जो अगले साल की शुरुआत में होने की संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Aam Aadmi Party, Gujarat Assembly elections, Arvind Kejriwal, AAP, BJP, polls in Gujarat
OUTLOOK 08 December, 2022
Advertisement