Advertisement
25 April 2019

प्रियंका की वाराणसी सीट से चुनाव लड़ने की अटकलें खत्म, पीएम मोदी को अजय राय देंगे टक्कर

File Photo

कांग्रेस ने गुरुवार को पूर्वांचल की दो महत्वपूर्ण सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। इन महत्वपूर्ण सीटों में एक वाराणसी लोकसभा सीट है, जहां से प्रधानमंत्री मोदी उम्मीदवार हैं। वाराणसी संसदीय सीट से पीएम नरेंद्र मोदी को चुनौती देने के लिए कांग्रेस प्रियंका गांधी को नहीं उतारेगी। पार्टी ने अजय राय को दोबारा यहां से उम्‍मीदवार बनाया है। वहीं, दूसरी गोरखपुर लोकसभा सीट है, जो सीएम योगी आदित्यनाथ का कर्म क्षेत्र मानी जाती है। इस सीट पर कांग्रेस ने मधुसूदन तिवारी को टिकट दिया है। हालांकि, योगी के इस्तीफे के बाद इस सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था। इन दोनों सीटों पर सातवें चरण में मतदान होना है और पर्चा दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 अप्रैल है।

प्रियंका के प्रत्याशी होने पर था संशय

वाराणसी सीट पर प्रत्याशी को लेकर पिछले काफी समय से चल रही अटकलों पर तब विराम लग गया जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक सवाल के जवाब में कहा था, नेहरू, शास्त्री और इंदिरा तक परम्परा रही है कि बड़े विपक्षी नेताओं को जबरन हराने की कोशिश न हो, कोशिश हो कि वो जीतकर संसद में आएं, इससे लोकतंत्र मजबूत और स्वस्थ रहेगा। राहुल के इस बयान के बाद साफ अर्थ निकाला जाने लगा कि प्रियंका पीएम के खिलाफ उम्मीदवार नहीं होंगी। हालांकि, उन्होंने कहा कि इसमें अंतिम फैसला सोनिया गांधी का होगा।

Advertisement

पिछले दिनों ये भी चर्चा थी कि यदि प्रियंका वाराणसी से चुनाव नहीं लड़ती तो कांग्रेस के पास वहां से एक ही चेहरा बचता है और वह है अजय राय। अजय राय 2014 में भी मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ चुके हैं।

गोरखपुर सीट पर इनके नामों की थी चर्चा 

गोरखपुर सीट पर प्रत्याशी को लेकर कुछ नेताओं का मानना था कि गोरखपुर जैसी महत्वपूर्ण सीट पर कांग्रेस को अपना (संगठन से जुड़ा) प्रत्याशी उतारना चाहिए। इस सूची में संगठन से जुड़े सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव का नाम प्रत्याशियों में सबसे ऊपर था। हाल में ही कांग्रेस में शामिल हुईं चेतना पाण्डेय, अधिवक्ता मधुसूदन त्रिपाठी, पवन सिंह और राजेश त्रिपाठी के नाम भी संभा‌वित प्रत्याशियों की सूची में शामिल थे।

राहुल गांधी कहेंगे तो वाराणसी से चुनाव लड़ने को तैयार हूं

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने 21 अप्रैल को कहा था कि अगर उनके भाई और पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी कहेंगे तो वह वाराणसी से चुनाव लड़ने को तैयार हैं। प्रियंका ने कहा था, ‘अगर राहुल गांधी कहेंगे तो मैं चुनाव लड़ने के लिए तैयार हूं और मैं वाराणसी से लड़ूंगी’।

सपा-बसपा के संयुक्त उम्मीदवार के रूप में मैदान में शालिनी यादव

समाजवादी पार्टी ने शालिनी यादव को वाराणसी में सपा-बसपा के संयुक्त उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा है। शालिनी यादव राज्यसभा के पूर्व उप सभापति श्यामलाल यादव की बेटी हैं।

2014 में नरेंद्र मोदी के लिए उन्‍हें यह सीट छोड़नी पड़ी

2009 में भाजपा उम्मीदवार मुरली मनोहर जोशी ने यह सीट जीती थी। 2014 में नरेंद्र मोदी के लिए उन्‍हें यह सीट छोड़नी पड़ी। 2014 में मोदी ने आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अरविंद केजरीवाल को 3.75 लाख वोटों के बड़े अंतर से हराया था। वाराणसी में मतदान अंतिम चरण में 19 मई को होना है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ajay Rai, Congress candidate, Varanasi, Madhusudan Tiwari, from Gorakhpur, PM Modi, Lok sabha elections
OUTLOOK 25 April, 2019
Advertisement