Advertisement
12 February 2020

आप विधायक दल के नेता चुने गए केजरीवाल, 16 को लेंगे सीएम पद की शपथ

दिल्ली विधानसभा चुनावों में भारी जीत हासिल करने के एक दिन बाद आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल 16 फरवरी को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। दिल्ली में तीसरी बार जीत के साथ आम आदमी पार्टी एक बार दिल्ली में सरकार बनाने के लिए तैयार हैं। केजरीवाल ने बुधवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात की। वहीं विधायक दल की बैठक में अरविंद केजरीवाल को नेता चुन लिया गया है। बता दें कि विधानसभा चुनाव में आप को 70 सीटों में से 62 सीटों पर शानदार जीत मिली है। वहीं बीजेपी को सिर्फ 8 सीटें मिली हैं और कांग्रेस को एक भी सीट नसीब नहीं हुई।

केजरीवाल ने यहां अपने आवास पर पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई गई। बैठक में मनीष सिसोदिया ने अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री बनाए जाने का प्रस्ताव रखा। चुनाव के प्रभारी संजय सिंह इस प्रक्रिया के प्रभारी थे, जिसके बाद विधायकों ने एकराय के साथ केजरीवाल को नेता चुना। विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद उपराज्यपाल अनिल बैजल को इसके बारे में सूचित किया जाएगा। इसके बाद नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

मंगलवार को दिल्ली विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी की शानदार जीत के लिए बैजल ने केजरीवाल को शुभकामनाएं दीं थी। एलजी ने ट्वीट किया, "अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी को दिल्ली चुनाव 2020 जीतने के लिए बधाई और शुभकामनाएं।"

Advertisement

62 सीटों पर परचम

दिल्ली की 70 सदस्यीय विधानसभा में आप ने 62 सीटों पर जीत हासिल की है। आप की इस शानदार जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, राकांपा नेता शरद पवार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और द्रमुक के एम के स्टालिन समेत अन्य नेताओं ने केजरीवाल को बधाई दी। आप ने 62 सीटों पर जीत हासिल की और उसकी वोट हिस्सेदारी 53.57 प्रतिशत रही। भाजपा ने आठ सीटों पर जीत हासिल की और उसे 38.51 प्रतिशत वोट मिले। कांग्रेस का खाता नहीं खुला और उसकी वोट हिस्सेदारी 4.26 प्रतिशत रही।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Arvind Kejriwal, LG, meeting, MLA-elect
OUTLOOK 12 February, 2020
Advertisement