Advertisement
25 January 2020

दिल्ली चुनाव: बीजेपी के अब इस प्रत्याशी को चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस, जानें क्या है मामला

File Photo

दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले अब एक और भाजपा उम्मीदवार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इससे पहले आम आदमी पार्टी से भाजपा में आए कपिल मिश्रा को चुनाव आयोग ने नोटिस जारी किया था। हरिनगर सीट से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे बीजेपी प्रवक्ता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा को चुनाव आयोग ने नोटिस भेजा है। दरअसल, हरिनगर विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी ने तेजिंदर पाल सिंह बग्गा को बिना इजाजत कैंपेन सॉन्ग जारी करने पर यह नोटिस भेजा है। चुनाव आयोग की तरफ से रिटर्निंग ऑफीसर धर्मेंद्र कुमार ने बग्गा से 48 घंटों के भीतर जवाब मांगा है। 

बता दें कि कपिल मिश्रा ने पिछले दिनों किए गए एक ट्वीट में कहा था कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने शाहीन बाग जैसे मिनी पाकिस्तान खड़े किए हैं। जवाब में 8 फरवरी को हिंदुस्तान खड़ा होगा। चुनाव आयोग ने इसी ट्वीट को लेकर उन्हें नोटिस भेजा है।

चुनाव आयोग ने बग्गा से पूछा ये सवाल

Advertisement

चुनाव आयोग ने पूछा है कि कैंपेन सॉन्ग के लिए किए जाने वाले खर्च के बारे में सूचना क्यों नहीं दी गई, साथ ही इसे चुनाव में होने वाले खर्चे के तौर पर क्यों नहीं चुनाव आयोग को दर्शाया गया है।

हमलावर हुआ विपक्षी दल

दरअसल, तेजिंदर पाल सिंह बग्गा कैंपेन सॉन्ग के जरिए आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस पर हमलावर हैं। इस रैप सॉन्ग में पश्चिम बंगाल में दुर्गा विसर्जन के मुद्दे से लेकर कमलनाथ सरकार तक का जिक्र किया गया है। 1984 के सिख विरोधी दंगों का इस कैंपेन सॉन्ग में जिक्र किया गया है। अब बग्गा चुनाव आयोग को 48 घंटों के भीतर अपना जवाब दाखिल करेंगे।

जानें क्या कहा था कपिल मिश्रा ने

शाहीन बाग में सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों पर गुरुवार को कपिल मिश्रा ने विवादित बयान देते हुए कहा था कि 8 फरवरी को दिल्ली की सड़कों पर हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होगा। कपिल मिश्रा ने ये भी कहा कि शाहीन बाग जैसे इलाके में मिनी पाकिस्तान बनाया जा रहा है और इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कपिल मिश्रा ने इस सिलसिले में एक ट्वीट भी किया। उन्होंने लिखा कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने शाहीन बाग जैसे मिनी पाकिस्तान खड़े किए हैं। जवाब में 8 फरवरी को हिंदुस्तान खड़ा होगा।

बीजेपी के चर्चित चेहरों में से एक हैं बग्गा

तेजिंदर पाल सिंह बग्गा दिल्ली में बीजेपी के चर्चित चेहरों में से एक हैं। बीजेपी प्रवक्ता होने की वजह से पार्टी का पक्ष आक्रामक ढंग से रखने के लिए बग्गा जाने जाते हैं। हालांकी हाल ही में एक डिप्लोमा को लेकर तेजिंदर बग्गा को ट्रोल भी होना पड़ा। उन्होंने इस पर भी विपक्ष घेरा और ट्रोल करने वाले लोगों की साक्षरता पर सवाल खड़े कर दिए।

जानें क्यों डिप्लोमा पर ट्रोल हुए बग्गा?

मजबूरन गुरुवार को बग्गा को बात का खंडन करना पड़ा कि उन्होंने नेशनल डेवलपमेंट कोर्स में डिप्लोमा चीन की नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी (एनडीयू) से किया है और कहा कि उन्होंने एक महीने का यह कोर्स ताइवान से किया है, जिसमें 18 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। बग्गा ने चीन की एनडीयू से नेशनल डेवलपमेंट कोर्स में डिप्लोमा करने के लिए ट्रोल किए जाने के बाद यह स्पष्टीकरण दिया था।

दरअसल, बग्गा के चुनावी हलफनामे में 2017 में एनडीयू रिपब्लिक ऑफ चाइना, ताइवान से नेशनल डेवलपमेंट कोर्स में डिप्लोमा करने का जिक्र किया गया है। इस मामले पर उन्होंने सफाई पेश करते हुए कहा था कि मुझे नहीं पता कि मेरे डिप्लोमा पर सवाल करने वाले लोग साक्षर हैं या नहीं। वे चीन और ताइवान के बीच अंतर नहीं कर सकते हैं, जो हमेशा एक-दूसरे के खिलाफ रहते हैं।

डिप्लोमा को लेकर क्या बोले थे बग्गा

डिप्लोमा के बारे में स्पष्ट करते हुए बग्गा ने कहा था कि यह एक महीने का कोर्स था। मुझे ताइवान सरकार से नामांकन के लिए आमंत्रण मिला था। मैं कोर्स पूरा करने के लिए दिसंबर 2017 में एक महीने के लिए वहां रुका था। उनका कोर्स विदेशी संबंधों व दुनिया को ताइवान को समर्थन क्यों देना चाहिए, पर केंद्रित था।"

8 फरवरी को दिल्ली की 70 सीटों पर मतदान

दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए 8 फरवरी को मतदान होना है। यहां मुख्य मुकाबला तीन प्रमुख दलों आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच है, लेकिन बीजेपी के उम्मीदवार कपिल मिश्रा ने कहा है कि 8 फरवरी को दिल्ली की सड़कों पर हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बीच मुकाबला होगा। चुनाव आयोग ने इसी बात पर उन्हें नोटिस थमाया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP's Tajinder Pal Singh, candidate, Bagga, issued notice, campaign, song video
OUTLOOK 25 January, 2020
Advertisement