Advertisement
07 June 2020

गुजरात में कांग्रेस विधायकों को ठहराने वाले रिजॉर्ट मालिक पर लॉकडाउन उल्लंघन का केस

गुजरात में राज्य सभा चुनाव से पहले कांग्रेस अपने विधायकों को खरीद-फरोख्त से बचाने की कोशिश कर रही है। इसके लिए वह तमाम रिजॉर्ट्स में ठहरा रही है। इन सबके बीच पुलिस ने राजकोट में पुलिस ने कांग्रेस के कुछ विधायकों को ठहराने वाले रिजॉर्ट के खिलाफ एफआइआर दर्ज की है। पुलिस ने इन विधायकों के खिलाफ लॉकडाउन के नियमों का कथित तौर पर उल्लंघन करने के लिए कार्रवाई की है।

पुलिस ने आइपीसी की धारा 188 के तहत नीलसिटी रिजॉर्ट के मालिक और मैनेजर के खिलाफ सरकारी आदेश के उल्लंघन का केस दर्ज किया है। राज्य में होटलों को आठ जून तक खोलने पर पाबंदी है। लेकिन रिजॉर्ट में उससे पहले ही विधायकों को ठहरा लिया गया।

कांग्रेसी विधायकों की संख्या घटकर 65 रह गई

Advertisement

कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि 65 विधायकों में से अधिकांश विधायक विभिन्न रिजॉर्ट्स में पहंच गए हैं। भाजपा विधायकों को खरीदने का प्रयास कर रही है। राज्य में 19 जून को राज्य सभा की चार सीटों पर चुनाव होने हैं। 182 सदस्यों वाली गुजरात विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या घटकर 65 रह गई है। कांग्रेस के तीन विधायकों ने पिछले दिनों इस्तीफा दे दिया था।

कांग्रेस ने अपने 15 विधायकों को गुजरात में ही आणंद के एक होटल में रखा है। कांग्रेस के नेता भरत सिंह सोलंकी को विधायकों को बाहर ले जाने की जिम्मेदारी दी गई है। विधायकों को आणंद भेजने से पहले एरियस रिवरसाइड रिजॉर्ट में रखा गया था। सोलंकी ने होटल में ठहरे विधायकों से बातचीत भी की। इससे पहले शनिवार को गुजरात कांग्रेस के कुछ विधायक राजस्थान के अबू रोड स्थित वाइल्डविंड्स रिजॉर्ट में भी पहुंचे थे।

राज्य सभा चुनाव में कांग्रेस की समीकरण

गत 3 जून को अक्षय पटेल और जीतू चौधरी तथा 5 जून को बृजेश मेरजा के इस्तीफे के बाद 182 सदस्यीय सदन में कांग्रेस विधायकों की संख्या घटकर 65 रह गई है। सदन में इस समय 172 सदस्य हैं जबकि दस सीटें खाली हैं। इनमें दो सीटें कोर्ट मामलों और बाकी इस्तीफों के चलते खाली हुई हैं।

वरिष्ठ नेता विधायकों से करेंगे बातचीत

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विधायकों के साथ बातचीत करेंगे और मौजूदा स्थिति और आगामी राज्यसभा चुनाव पर चर्चा करेंगे। दोशी ने कहा कि विधायक गुजरात में चार राज्यसभा सीटों के लिए 19 जून को होने वाले चुनाव के दिन तक इन रिसॉर्ट्स में रह सकते हैं। इससे पहले, कांग्रेस ने अपने विधायकों को इस साल मार्च में जयपुर में एक रिसॉर्ट में स्थानांतरित किया था, जब उनमें से पांच ने 26 मार्च को राज्यसभा चुनाव से पहले इस्तीफा दे दिया था। कोरोनोवायरस के चलते  लॉकडाउन के कारण चुनाव स्थगित कर दिए गए थे।

पहली पसंद हैं शक्तिसिंह गोहिल

65 विधायकों की संख्या के साथ, कांग्रेस को दो राज्यसभा सीटें जीतने में मुश्किल हो सकती है, जिसके लिए उसने वरिष्ठ नेता भरतसिंह सोलंकी और शक्तिसिंह गोहिल को मैदान में उतारा है। पार्टी के एक विधायक ने कहा कि गोहिल के बाद सोलंकी दूसरी पसंद हैं, और वे 19 जून को पार्टी के निर्देशानुसार मतदान करेंगे।

विधायक विक्रम मैडम ने कहा कि  सभी 65 विधायक एकजुट हैं। कांग्रेस में कोई आंतरिक गुटबाजी नहीं है। भरतसिंह (सोलंकी) खुद जानते हैं कि वह दूसरे उम्मीदवार हैं। यह पार्टी का फैसला है। हम पार्टी के निर्देशानुसार अपना वोट डालेंगे। राज्य इकाई पार्टी अध्यक्ष अमिताभाई चावड़ा ने यह भी घोषणा की है कि शक्तिसिंह हमारे प्राथमिक उम्मीदवार हैं। कांग्रेस नेताओं ने सत्तारूढ़ भाजपा पर "अपने विधायकों को ब्लैकमेल करने, धमकी देने या पैसे का दुरुपयोग करने" का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा, "प्रत्येक मामले में, हम देख सकते हैं कि सत्ता में मौजूद लोग या तो पैसे या पद की पेशकश कर रहे हैं या उन्हें इस्तीफा देने के लिए विधायक ब्लैकमेल कर रहे हैं। यह स्पष्ट है कि इन (तीन) विधायकों को करोड़ों रुपये में खरीदा गया है।

विधानसभा में 103 विधायकों वाली भाजपा ने 19 जून के चुनाव के लिए अभय भारद्वाज, रामिलाबेन बारा और नरहरी अमीन को मैदान में उतारा है। भारतीय ट्राइबल पार्टी के दो विधायक, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के एक विधायक हैं और एक निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gujarat, Anand resort, RS polls, Congress
OUTLOOK 07 June, 2020
Advertisement