Advertisement
02 March 2021

गुजरात निकाय चुनाव में कांग्रेस की हार, प्रदेश अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

ANI

गुजरात स्थानीय निकाय चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन खराब रहा है। नगर निगम चुनाव में करारी शिकस्त के बाद अब कांग्रेस को पंचायत स्तर पर हुए निकाय चुनाव में भी उसे करारी हार का मुंह देखना पड़ा है।. राज्य के सभी जिला पंचायतों में कांग्रेस की हार हुई है।कांग्रेस की करारी हार के बाद प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा और विधायक दल के नेता परेश धनानी ने इस्तीफा दे दिया है।

गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष अमित चावड़ा ने पार्टी की हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ा। नतीजे हमारी उम्मीदों के विपरीत हैं। हम जनता के जनादेश को स्वीकार करते हैं। मैं यहां पार्टी अध्यक्ष के रूप में हार स्वीकार करता हूं। हम लोगों के लिए काम करना जारी रखेंगे। मैंने अपना इस्तीफा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेज दिया है। 

नगर निगम के बाद मंगलवार को नगरपालिकाओं, जिला पंचायतों और तालुक पंचायतों के लिए हुए चुनाव के नतीजे कांग्रेस के लिए खराब रहे है, जबकि 2015 के चुनाव में 31 में से 22 पर कांग्रेस को जीत मिली थी।

Advertisement

गुजरात की 81 नगरपालिकाओं, 31 जिला पंचायतों और 231 तालुका पंचायतों के लिए हुए चुनावों में रविवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था। कुल 8,235 सीटों पर. चुनाव हुए। बीजेपी ने 8,161 उम्मीदवार, कांग्रेस ने 7,778, आम आदमी पार्टी (AAP) ने 2,090 उम्मीदवार मैदान में उतारे। पिछले हफ्ते गुजरात नगर निगम चुनाव में बीजेपी ने सभी 6 नगर निगमों अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, जामनगर, भावनगर और राजकोट पर कब्जा जमा लिया लेकिन इस चुनाव कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया था। कुल 576 सीटों में से 483 सीट पर बीजेपी को जीत मिलीऔर कांग्रेस महज 55 सीटों पर सिमट गई। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 02 March, 2021
Advertisement