Advertisement
04 September 2024

दिल्ली: व्यापक सुरक्षा व्यवस्था के बीच एमसीडी वार्ड समिति चुनाव जारी

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की दिल्ली वार्ड समिति के लिए चुनाव यहां बुधवार को एजेंसी के मुख्यालय में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जारी है।

इस चुनाव में पार्षद क्षेत्रीय स्तर की 12 वार्ड समितियों में से 10 के लिए एक अध्यक्ष और उपाध्यक्ष तथा एमसीडी की सबसे बड़ी निर्णय लेने वाली संस्था स्थायी समिति में एक-एक सदस्य को चुनने के वास्ते मतदान करेंगे।

तीन जोन- करोल बाग, सिटी एसपी और केशव पुरम में चुनाव नहीं हुए क्योंकि न तो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और न ही आम आदमी पार्टी (आप) ने अपने अपने उम्मीदवार उतारे थे। तीन जोन में से दो के नतीजे घोषित हो गए हैं।

Advertisement

करोल बाग जोन से आप पार्षद राकेश जोशी को निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है जबकि ज्योति गौतम और अंकुश नारंग को उपाध्यक्ष पद तथा स्थायी समिति के सदस्य के रूप में चुना गया है क्योंकि भाजपा ने अपना कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था।

इसी तरह से चुनाव मैदान में भाजपा उम्मीदवारों की गैर मौजूदगी के कारण सिटी एसपी जोन आप उम्मीदवार मोहम्मद सादिक, किरण बाला और पुनरदीप सिंह साहनी को निर्विरोध क्रमश: वार्ड समिति के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और स्थायी समिति के सदस्य के तौर पर चुना गया।

 

एमसीडी के सभी जोन के दो क्लस्टर में एकसाथ मतदान होगा जबकि पांच जोन में पार्षद एक साथ मतदान करेंगे, वहीं शेष जोन में अलग अलग मतदान होगा।

एमसीडी के रोहिणी जोन, नजफगढ़ जोन, पश्चिम जोन, दक्षिण जोन और मध्य जोन में मतदान सुबह 10 बजे से शाम चार बजे के बीच हंसराज गुप्त ऑडिटोरियम में होगा जो एजेंसी के मुख्यालय के प्रथम तल पर है।

शेष पांच जोन- करोल बाग, शाहदरा दक्षिण, शाहदरा उत्तर, सिविल लाइंस और नरेला में सत्य नारायण बंसल ऑडिटोरियम में दूसरी मंजिल पर इसी समय में मतदान है।

वर्ष 2022 में एमसीडी के एकीकरण के बाद पहली बार हो रहा है यह चुनाव काफी समय से लंबित था। सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच राजनीतिक गतिरोध के कारण चुनाव नहीं हो सका और मामला अदालत में विचाराधीन था।

दिल्ली नगर निगम विनियम, 1958 के अनुपालन में गुप्त मतदान के जरिए चुनाव होना है। दोनों पार्टियों में टकराव की आशंका के मद्देनजर पुलिस ने मध्य दिल्ली में स्थित सिविक सेंटर में और उसके आस-पास सुरक्षा इंतजाम बढ़ा दिए हैं।

मौके पर स्थानीय पुलिस के साथ अर्द्धसैनिक बलों की एक टुकड़ी को तैनात किया गया है। इस बीच, दोनों दलों के पार्षदों ने चुनाव सुचारू रूप से संपन्न होने की उम्मीद जताई है।

भाजपा पार्षद योगेश वर्मा ने कहा, ‘‘हमें पूरा विश्वास है कि चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से होगा और वार्ड समिति का गठन किया जाएगा।’’

वहीं कुछ ने चुनाव नतीजों को लेकर आशंकाएं भी व्यक्त कीं। बुध विहार से आप पार्षद अमृत जैन ने कहा, ‘‘मैं नहीं जानता कि क्या होने वाला है। भाजपा के लोग कुछ भी कर सकते हैं। उपराज्यपाल लगातार हमें परेशान कर रहे हैं, हम क्या कर सकते हैं? हम लोग असहाय हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री को जेल में डाल दिया है...। ’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi, MCD ward committee elections, tight security
OUTLOOK 04 September, 2024
Advertisement