Advertisement
03 April 2021

बीजेपी नेता हेमंत बिस्वा सरमा के प्रचार पर लगी रोक घटाकर 24 घंटे की, EC ने किया फैसला

FILE PHOTO

असम के मंत्री और बीजेपी नेता हेमंत बिस्वा सरमा पर 48 घंटे प्रचार पर लगी रोक को चुनाव आयोग ने घटाकर 24 घंटे कर दिया है। शुक्रवार को चुनाव आयोग ने बीजेपी नेता पर कार्रवाई करते हुए 48 घंटे की रोक लगा दी थी।

सरमा पर ये प्रतिबंध बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट के नेता हगरमा मोहिलरी पर की गई उनकी टिप्पणी के चलते लगा है। सरमा ने मोहिलरी को जेल भेजने की धमकी दी थी। इसकी शिकायत कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की, जिसके बाद ये एक्शन लिया गया।

आयोग ने सरमा पर सार्वजनिक सभा करने, सार्वजनिक जुलूस निकालने, रैलियां करने, रोडशो, इंटरव्यू देने और मीडिया में सार्वजनिक बयान देने पर भी रोक लगा दी थी। सरमा ने इस प्रतिबंध के ख़िलाफ गुवाहाटी हाई कोर्ट में अपील भी की।

Advertisement

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने चुनाव आयोग पर निशाना साधते हुए कहा कि उसे अपने आदेश को बनाए रखने की भी हिम्मत नहीं है। इतिहास इस पाप के लिए न तो चुनाव आयोग को और न ही बीजेपी को क्षमा करेगा। ये संसदीय लोकतंत्र के लिए काला दिन है।

असम की कुल 126 सीटों पर तीन चरणों में वोटिंग की घोषणा हुई थी। इसमें से दो चरणों की वोटिंग हो चुकी है। पहले चरण के चुनाव में 27 मार्च को 47 सीटों पर करीब 79.97 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था जबकि दूसरे चरण में गुरुवार को 39 सीटों पर मतदान हुआ। इस चरण में 80.83 फीसदी लोगों ने मताधिकार का इस्तेमाल किया। 40 सीटों पर तीसरे और आखिरी चरण में 6 अप्रैल को चुनाव होंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 03 April, 2021
Advertisement