Advertisement
21 May 2024

चुनाव आयोग ने भाजपा के अभिजीत गंगोपाध्याय को चुनाव प्रचार से रोका, मौजूदा लोकसभा चुनावों में महिलाओं के खिलाफ अशोभनीय टिप्पणी के लिए नोटिस पाने वाले चौथे राजनेता

file photo

भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने मंगलवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश और तामलुक लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार अभिजीत गंगोपाध्याय को 24 घंटे के लिए चुनाव प्रचार करने से रोक दिया। चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए गंगोपाध्याय के खिलाफ कार्रवाई की है।

भाजपा नेता गंगोपाध्याय को आज (21 मई) शाम 5 बजे से चुनाव प्रचार करने से रोक दिया गया है। चुनाव आयोग ने गंगोपाध्याय को आदर्श आचार संहिता के दौरान अपने भाषणों में सावधानी बरतने की सख्त चेतावनी भी जारी की है।

कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश द्वारा आयोग द्वारा जारी कारण बताओ नोटिस का जवाब भेजे जाने के ठीक एक दिन बाद चुनाव आयोग ने गंगोपाध्याय के खिलाफ कार्रवाई की। चुनाव आयोग ने 15 मई को हल्दिया में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए बनर्जी के खिलाफ की गई टिप्पणी के लिए टीएमसी द्वारा गंगोपाध्याय के खिलाफ की गई शिकायत पर कार्रवाई की।

Advertisement

आयोग ने अपने नोटिस में कहा है कि गंगोपाध्याय की टिप्पणी "हर मायने में गरिमा से परे" और "खराब स्वाद" वाली पाई गई है, और प्रथम दृष्टया आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों और राजनीतिक दलों को दी गई सलाह का उल्लंघन करती है। गंगोपाध्याय मौजूदा लोकसभा चुनावों में महिलाओं के खिलाफ अशोभनीय टिप्पणी के लिए नोटिस पाने वाले चौथे राजनेता बन गए हैं। इससे पहले, भाजपा के वरिष्ठ नेता दिलीप घोष और कांग्रेस की सुप्रिया श्रीनेत को क्रमशः ममता बनर्जी और कंगना रनौत के खिलाफ उनकी टिप्पणियों के लिए नोटिस दिए जाने के बाद चुनाव निकाय द्वारा निंदा की गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 21 May, 2024
Advertisement