Advertisement
05 November 2022

पांच राज्यों की विधानसभा और एक संसदीय सीट पर उपचुनाव का ऐलान, जानें कब होगी वोटिंग और काउंटिंग

प्रतिकात्मक तस्वीर

भारतीय निर्वाचन आयोग ने देश के अलग-अलग राज्यों में खाली हुई लोकसभा और विधानसभा की सीटों के लिए आज यानी शनिवार को चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। इन सीटों पर 5 दिसंबर को मतदान होगा और 8 दिसंबर को मतगणना होगी। इन सीटों में उत्तर प्रदेश की वह मैनपुरी लोकसभा सीट भी शामिल जहां से मुलायम सिंह लोकसभा सांसद थे और उनके निधन के बाद वो सीट खाली हुई है।

भारत चुनाव आयोग ने ओडिशा, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में उपचुनावों के तारीखों की घोषणा की। 5 दिसंबर को मतदान और 8 दिसंबर को मतगणना होगी।

Advertisement

यूपी में मैनपुरी के अलावा रामपुर की विधानसभा सीट पर भी मतदान होगा। यह सीट समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान की सदस्यता रद्द होने के बाद खाली हुई थी। यूपी की मैनपुरी और रामपुर के अलावा बिहार की कुरहनी, राजस्थान के सरदारशहर और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर सीट पर भी इसी अवधि में चुनाव होगा।

निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार मैनपुरी और रामपुर सीट पर उपचुनाव के लिए 10 नवंबर को अधिसूचना जारी होगी। वहीं, 17 नवंबर तक नामांकन किया जा सकता है। 18 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 21 नवंबर तक प्रत्याशी, नामांकन वापस ले सकते हैं। इन दोनों सीटों पर 5 नवंबर यानी सोमवार को मतदान होगा। वहीं गुरुवार यानी 8 दिसंबर को मतगणना होगी। आयोग के अनुसार इन सीटों पर 10 दिसंबर यानी शनिवार तक चुनाव की प्रक्रिया संपन्न हो जानी चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Election Commission of India, ECI, announces date, bye polls, Odisha, Rajasthan, Bihar, Uttar Pradesh, Chhatisgarh
OUTLOOK 05 November, 2022
Advertisement