Advertisement
01 November 2015

बिहार चुनाव: चौथे चरण में 57 फीसदी मतदान

PTI

बिहार विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 55 सीटों पर आज शाम 5 बजे मतदान समाप्त हो गया। चौथे चरण में मतदान का प्रतिशत 57.59 रहा। यह प्रतिशत पिछले चुनाव से बेहतर है। सबसे अधिक पश्चिम चंपारण में 60 प्रतिशत से भी अधिक मतदान हुआ। हालांकि इस बार के चुनाव के अब तक संपन्न हुए चरणों में यह चरण सबसे अशांत रहा। मतदान के दौरान कई जगहों पर झड़प, मुठभेड़, गोलीबारी व वोटिंग को प्रभावित करने का प्रयास करने जैसे कई मामले सामने आए।

 

मतदान के दौरान ही दोपहर में सीवान के रघुनाथपुर विधानसभा क्षेत्र के हथौड़ा में दो गुटों के बीच झड़प के बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गई। घटना के बाद पुलिस मामले पर मुस्तैदी के साथ नजर बनाए हुए है। मामला महावीरी अखाड़ा से जुड़ा है जिसको लेकर पहले से ही विवाद था। खबर है कि दोनों गुटों की ओर से गोलीबारी भी की गई, जिसमें एक व्यक्ति को गोली लगी है। घटना से नाराज स्थानीय लोगों ने रोष व्यक्त करते हुए सड़क जामकर आवागमन ठप्प कर दिया है।

Advertisement

 

वहीं नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण इस चरण की 12 सीटों पर शाम 4 बजे तक मतदान समाप्त हो गया। इनमें शिवहर और सीतामढी के बेलसंड, रीगा और रुन्नीसैदपुर में 3 बजे और पश्चिम चंपारण के वाल्मीकिनगर व रामनगर, पूर्वी चंपारण के मधुवन, चिरैया, ढाका और मुजफ्फरपुर के पारू, साहेबगंज व मीनापुर सीट पर शाम 4 बजे मतदान थम गया। जिला वार तीन बजे तक पश्चिम चंपारण में 56.47, पूर्वी चंपारण में 53.45, शिवहर में 54.70, सीतामढी में 53.46, मुजफ्फरपुर में 52.51, गोपालगंज में 50.53 व सीवान में 46.62 प्रतिशत मतदान हुआ। 

 

चौथे चरण के 55 विधानसभा क्षेत्रों में से 12 के नक्सल प्रभावित इलाके में होने के कारण सुरक्षा के मद्देनजर एहतियात के तौर पर उनमें से 4 सीटों पर मतदान का समय सुबह 7.00 बजे से अपराहन 3.00 बजे तक तथा 8 क्षेत्रों में सुबह 7.00 बजे से शाम 4.00 बजे तक और अन्य 43 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 7.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक  मतदान का समय निर्धारित किया गया था।चौथे चरण में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान सुनिश्चित कराने के लिए अर्धसैनिक बलों के साथ राज्य पुलिस बल की कुल 1163 कंपनियां तैनात की गईं थीं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: बिहार, विधानसभा चुनाव, बिहार चुनाव, चौथा चरण, मतदान
OUTLOOK 01 November, 2015
Advertisement