Advertisement
19 February 2018

गुजरात नगरपालिका चुनाव: जीत के बावजूद बीजेपी को नुकसान

Symbolic Image

गुजरात की 75 नगरपालिकाओं के लिए हुई वोटिंग के नतीजे सोमवार को आए। यहां एक बार फिर भाजपा ने कब्जा जमाया।

44 नगरपालिका में बीजेपी तो वहीं कांग्रेस को 27 में जीत मिली है। 4 नगरपालिका में निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है।

लेकिन इस बार के नतीजों में बीजेपी को झटका भी लगा है। पिछले चुनाव के मुकाबले उसे 16 नगरपालिकाओं का नुकसान हुआ है। पिछले निकाय चुनाव में बीजेपी ने 60 नगरपालिका जीती थीं।

Advertisement

पीएम नरेंद्र मोदी के गृहनगर वडनगर में बीजेपी ने 28 में 27 सीटें जीतकर कांग्रेस का सफाया कर दिया।

अमरेली की 3 में दो नगरपालिका में बीजेपी ने जीत दर्ज की है वहीं कांग्रेस के खाते में एक नगरपालिका गई है। पोरबंदर की चोरवाड नगरपालिका में कांग्रेस का कब्जा हो गया है। पीएम मोदी के गृहनगर वडनगर में बीजेपी ने जीत दर्ज की है।

बनासकांठा के थराड नगरपालिका में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। यहां बीजेपी और कांग्रेस को 12-12 सीटें मिली हैं। यहां 4 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। राजुला नगरपालिका में कांग्रेस ने बीजेपी का सफाया कर दिया। कांग्रेस ने 18 में जीत दर्ज की है। द्वारका नगरपालिका में बीजेपी का कब्जा, 15 पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है। साणंद में बीजेपी ने 16 सीटें जीती हैं। वलसाड में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर देखने को मिली है। यहां दोनों ही पार्टियों को 14-14 सीटें मिली है।

तलाजा में रस्साकशी के बाद बीजेपी जीत गई है। बीजेपी को 16 और कांग्रेस को 12 सीटें मिली है। उपलेटा में 12 में से 10 बीजेपी के खाते में गई हैं जबकि यहां कांग्रेस के विधायक हैं। तलाजा में कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर मानी जा रही है। यहां कांग्रेस 12 और बीजेपी 11 सीटों पर आगे है। धंधुका में 28 सीटों में से बीजेपी और कांग्रेस को 8-8 सीटें मिली हैं। मेहमदाबाद में 11 बीजेपी और कांग्रेस 9 सीटों पर आगे हैं।

जाफराबाद नगरपालिका में पहले ही बीजेपी को निर्विरोध रूप से जीत मिली। इसमें वलसाड के धरमपुर में बीजेपी ने 14 वॉर्ड में जीती जबकि कांग्रेस को 10 वॉर्ड में जीत मिली। वलसाड के पारडी में बीजेपी और कांग्रेस का मुकाबला बराबरी का रहा। यहां बीजेपी और कांग्रेस ने 14-14 वॉर्डों में जीत हासिल की।

नवसारी के बिलीमोरा में बीजेपी ने 21 वॉर्डों पर जीत दर्ज की वहीं, कांग्रेस को 3 और निर्दलीय को 13 सीटें मिलीं। निकाय चुनाव में बीजेपी ने दक्षिण गुजरात ने सभी सीटों में जीत हासिल की। पार्डी और वलसाड में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला बराबरी का रहा। वहीं सोनगढ़ में बीजेपी को 21 और कांग्रेस को 7 सीटें मिली।

बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद निकाय के लिए 17 फरवरी को 75 नगरपालिकाओं, दो जिला पंचायत, 17 तालुका पंचायत और करीब 1400 ग्राम पंचायतों में शांतिपूर्ण वोटिंग संपन्न हुई थी। दाहोद में सबसे ज्यादा 76.67 प्रतिशत मतदान हुआ था। वहीं राजकोट में सबसे कम 50.17 प्रतिशत मतदान हुआ था। बता दें कि गुजरात की 75 नगरपालिका के लिए चुनाव होना था लेकिन एक नगरपालिका में निर्विरोध उम्मीदवार का चयन हो गया। अमरेली जिले की जाफराबाद नगरपालिका की सभी 28 सदस्यों की निर्विरोध चुन लिया गया है।

निकाय चुनाव में बीजेपी की ओर से 1934, कांग्रेस की ओर से 1783 उम्मीदवार मैदान में थे। 1793 निर्दलीय उमीदवार भी चुनावी मैदान में थे। इन चुनावों के लिए कुल 2763 मतदान केंद बनाए गए थे जिसमें से 530 को संवेदन और 95 अति संवेदनशील घोषित किया गया था। 15,000 से ज्यादा मतदानकर्मियों को चुनाव ड्यूटी में लगाया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: gujarat, civic polls, bjp, congress, 2018
OUTLOOK 19 February, 2018
Advertisement