Advertisement
08 December 2022

जनादेश: गुजरात में बीजेपी की भारी जीत, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस आगे

भाजपा गुरुवार को रिकॉर्ड सातवीं बार सत्ता में बने रहने के लिए गुजरात में भारी जीत की ओर अग्रसर है, जबकि हिमाचल प्रदेश में वह कांग्रेस से पीछे है।

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के भाजपा शासित राज्यों में विधानसभा चुनावों की मतगणना के पहले चार घंटों के बाद, शुरुआती रुझानों से पता चला कि लगभग 54 प्रतिशत वोट शेयर के साथ भगवा पार्टी राज्य की 182 में से 152 सीटों पर आगे है। पश्चिमी राज्य और 2002 में 127 सीटों के अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पार कर सकता है जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री थे। माधवसिंह सोलंकी के नेतृत्व में 1985 में जीती गई 149 सीटों का अब तक का रिकॉर्ड कांग्रेस के पास है।

हिमाचल प्रदेश में, शुरुआती रुझान, जिसने एक करीबी लड़ाई का संकेत दिया ने दिखाया कि कांग्रेस 68 में से 37 सीटों पर आगे है और एक सीट जीत भी चुकी है जबकि भाजपा, जो 28 सीटों पर आगे चल रही है। तीन सीटों पर निर्दलीय आगे थे। 67 सीटों पर उम्मीदवार उतारने वाली आप सभी सीटों पर पीछे चल रही है।

Advertisement

मोदी के करिश्मे पर भरोसा करते हुए जिन्होंने 30 से अधिक चुनावी रैलियों को संबोधित किया भाजपा ने 1995 से बिना चुनाव हारे 25 साल तक सत्ता में रहने के बाद फिर से सत्ता विरोधी लहर पर काबू पा लिया। निवर्तमान सदन में 49.1 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 99 सीटें थीं।

मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के गृह राज्य में अपनी अपेक्षित भारी जीत के साथ, भाजपा, जिसने विकास के एजेंडे पर ध्यान केंद्रित किया, पश्चिम बंगाल में लगातार सात बार वाम मोर्चे की उपलब्धि की बराबरी करने के लिए तैयार है। सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले मोर्चे ने 1977 से 2011 तक 34 वर्षों तक पूर्वी राज्य पर शासन किया।

हालांकि विपक्ष ने बढ़ती महंगाई, धीमा विकास और बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार को निशाने पर लिया, लेकिन आर्थिक संकट ने स्पष्ट रूप से गुजरात में भाजपा की लोकप्रियता को कम नहीं किया, जो दशकों से पार्टी का गढ़ रहा है और जहां मोदी 2001 से 2014 तक मुख्यमंत्री थे।
भाजपा द्वारा कुचली गई, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) शुरू में राज्य में मुख्य विपक्षी पार्टी का दर्जा हथियाने की लड़ाई में उलझी हुई दिख रही थी, जिसमें सबसे पुरानी पार्टी बढ़त पर है। कांग्रेस और आप क्रमश: 20 और छह सीटों पर आगे चल रही हैं।

जबकि कांग्रेस से 2017 में पिछले विधानसभा चुनावों के अपने विश्वसनीय प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद नहीं थी, आप द्वारा एक अच्छा प्रदर्शन उसके सुप्रीमो की मदद कर सकता था और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोकसभा चुनाव 2024 में प्रधानमंत्री मोदी के लिए एक प्रमुख चुनौती के रूप में अपनी जगह पक्की की।

कांग्रेस का अभियान, जो ज्यादातर स्थानीय नेताओं द्वारा चलाया जाता है, वोट के लिए डोर-टू-डोर कैनवस पर झुक गया है क्योंकि इसके नेता राहुल गांधी, जिन्होंने 2017 के चुनावों में आक्रामक रूप से प्रचार किया था, ने भारत जोड़ो यात्रा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए दूर रहने का विकल्प चुना।

आप ने गुजरात में पहली बार त्रिपक्षीय मुकाबला बनाने के लिए जोरदार अभियान चलाया था, जहां कांग्रेस और भाजपा पारंपरिक प्रतिद्वंदी रही हैं। दिल्ली नगरपालिका चुनावों में जीत से उत्साहित, आप ने उम्मीद की थी कि कल्याण की उसकी राजनीति गुजरात में लोगों द्वारा स्वीकार की जाएगी।
राजधानी गांधीनगर स्थित पार्टी कार्यालय में सैकड़ों की संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं ने राज्य पार्टी मुख्यालय के बाहर नृत्य किया और मिठाइयां बांटी।

गुजरात भाजपा के प्रवक्ता यमल व्यास ने पीटीआई को बताया, "यह पार्टी के डबल-इंजन विकास एजेंडे की जीत है। भारी जनादेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा में लोगों के विश्वास को दर्शाता है। यह राज्य में पार्टी द्वारा चलाए गए विकास के एजेंडे की जीत है।"

शुरूआती रुझानों में भाजपा के कई मौजूदा विधायक आगे चल रहे हैं।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, जिनके अपने पद पर बने रहने की उम्मीद है, ने घाटलोडिया के शहरी निर्वाचन क्षेत्र से दूसरी सीधी जीत हासिल की, जहां उन्होंने पांच राउंड की मतगणना के बाद अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पर लगभग 20,000 मतों की सहज बढ़त बना ली थी।

गुजरात में आप के सीएम चेहरे इसुदन गढ़वी ने खंभालिया से कांग्रेस पार्टी के मौजूदा विधायक विक्रम माडम पर शुरुआती बढ़त बना ली, जबकि बीजेपी के मुलुभाई बेरा तीसरे स्थान पर रहे।

वडगाम में तेजतर्रार दलित नेता कांग्रेस के जिग्नेश मेवाणी भाजपा के मणिभाई वाघेला से पीछे चल रहे हैं।
शहरी वीरमग्राम विधानसभा में भाजपा के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल का मुकाबला आप के अमरसिंह ठाकोर से था, शुरुआती रुझानों से पता चला है। कुछ देर पीछे रहने के बाद चार राउंड की मतगणना के बाद पटेल ने ठाकोर पर 2,371 वोटों की मामूली बढ़त बना ली थी।

वयोवृद्ध आदिवासी नेता और भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) के संस्थापक छोटू वसावा भरूच जिले की झगड़िया सीट पर तीन राउंड के बाद पीछे चल रहे हैं।

हिमाचल प्रदेश में, राज्य कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह ने विश्वास जताया कि परिणाम उनकी पार्टी के पक्ष में होंगे।
पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह ने कहा कि कांग्रेस कम से कम 40 से 42 सीटें जीतने की उम्मीद कर रही है।
उन्होंने शिमला में संवाददाताओं से कहा कि हमें विश्वास है कि नतीजे कांग्रेस के पक्ष में आएंगे और हम सरकार बनाएंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP, Gujarat, Congress, Himachal Pradesh, Gujarat Assembly elections, Himachal Pradesh Assembly elections
OUTLOOK 08 December, 2022
Advertisement