Advertisement
08 October 2024

हरियाणा से सबसे बड़ी सीख यह है कि चुनावों में कभी अति आत्मविश्वासी न बनें: केजरीवाल

हरियाणा में शुरुआती रुझानों में भाजपा के आगे बढ़ने के बीच आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि चुनाव परिणामों का "सबसे बड़ा सबक" यह है कि चुनावों में कभी भी "अति आत्मविश्वास" नहीं होना चाहिए।

हरियाणा में भाजपा को आरामदायक जीत की उम्मीद है, जहां वह 90 विधानसभा सीटों में से 50 पर आगे चल रही है।

केजरीवाल ने आप नगर निगम पार्षदों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, "आइए देखें कि हरियाणा में क्या परिणाम आते हैं। इसका सबसे बड़ा सबक यह है कि चुनावों में कभी भी अति आत्मविश्वासी नहीं होना चाहिए।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "किसी भी चुनाव को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। प्रत्येक चुनाव और प्रत्येक सीट कठिन होती है।"

हरियाणा में सीटों की संख्या को लेकर मतभेद के कारण आप कांग्रेस के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन करने में असफल रही। कांग्रेस द्वारा 9 सीटें दिए जाने की इसकी मांग ठुकरा दिए जाने के बाद इसने राज्य की कुल 90 सीटों में से 89 पर स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ा।

आप के उम्मीदवार लगभग सभी सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के प्रतिद्वंद्वियों से पीछे चल रहे हैं। केजरीवाल ने इससे पहले हरियाणा में चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि आप के समर्थन के बिना राज्य में कोई सरकार नहीं बनेगी।

उन्होंने पार्टी पार्षदों से अगले वर्ष फरवरी में होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए कड़ी मेहनत करने को कहा तथा यह सुनिश्चित करने को कहा कि उनके वार्डों से कूड़े का उचित ढंग से संग्रहण और निपटान हो।

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, "इस (दिल्ली) चुनाव में आपकी भूमिका सबसे महत्वपूर्ण होगी। हम चुनाव जीतेंगे, बशर्ते आप यह सुनिश्चित करें कि आपके क्षेत्रों से कूड़े का उचित संग्रहण और निपटान हो, जो कि बहुत बुनियादी बात है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Haryana, assembly elections, Arvind Kejriwal, congress aam Aadmi party aap
OUTLOOK 08 October, 2024
Advertisement