Advertisement
12 November 2020

जानिए कौन है साइलेंट वोटर, जिसकी वजह से बिहार चुनाव में पलटी बाजी

बिहार विधानसभा चुनाव का परिणाम आ गया है। चुनाव में एनडीए ने 125 सीट लाकर जीत हासिल की है, जबकि 110 सीटों के साथ जीत के करीब पहुंचे महागठबंधन को हार का सामना करना पड़ा।। चुनाव रिजल्ट से पहले एग्जिट पोल में एनडीए को सत्ता से बाहर दिखाया जा रहा था, लेकिन रिजल्ट बिल्कुल उल्टा रहा। वहीं, चुनाव परिणाम के बाद साइलेंट वोटरों की खूब चर्चा हो रही है। माना जा रहा है कि एनडीए की जीत में बिहार के साइलेंट वोटरों ने अहम भूमिका निभाई है। साइलेंट यानी परदे के पीछे रहने वाले मतदाता।

बता दें कि भले ही एग्जिट पोल के दौरान महागठबंधन काफी आगे नजर आ रहा था और एनडीए पिछड़ रहा था लेकिन वोटिंग के बाद नीतीश कुमार के समर्थन में ‘साइलेंट वोटर’ फैक्टर काम कर गया। चुनाव परिणाम आने से पहले एक सर्वे में भी देखा गया कि मुख्यमंत्री के चेहरे के लिए 40% लोगों ने तेजस्वी यादव को अपनी पहली पसंद बताया था लेकिन नीतीश कुमार के पक्ष में 35% लोग ही रहे थे। विश्लेषकों ने भी इस बात से हैरानगी जताई है कि कैसे एग्जिट पोल फेल हो गए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि औरतों के एक बड़े वर्ग ने इस बार भी बिना शोर-शराबे के नीतीश के समर्थन में ही मतदान किया है।  

जानिए, क्या है साइलेंट वोटर और कौन होता है इनमें शामिल

Advertisement

साइलेंट वोटर वो हैं, जो राजनैतिक वाद-विवाद में उलझे हुए या राजनैतिक चर्चा करते नहीं दिखते, लेकिन चुनावी बाजी को पलटने में जिनका सबसे बड़ा हाथ होता है। आमतौर पर महिलाओं और बुजुर्गों को साइलेंट वोटरों की श्रेणी में रखा जाता है। इनका एक पक्का राजनैतिक मत होता है लेकिन अक्सर ये राजनैतिक गणित बिठाते हुए हाशिये पर रहते हैं।

पीएम मोदी ने किया साइलेंट वोटर का जिक्र

बिहार चुनाव में जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बीजेपी मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया था, जिसमें उन्होंने महिलाओं का खासतौर से धन्यवाद किया और उन्हें बीजेपी का साइलेंट वोटर बताया।

पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी के पास साइलेंट वोटर का एक बड़ा समूह है जो उन्हें बार-बार वोट दे रहा है। देश की महिलाएं, नारी शक्ति हमारे लिए साइलेंट वोटर हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि ग्रामीण से शहरी इलाकों तक, महिलाएं हमारे लिए साइलेंट वोटर  का सबसे बड़ा समूह बन गई हैं। पीएम मोदी ने कहा कि अखबारों में, टीवी चैनलों पर एनडीए को बहुमत मिलने पर साइलेंट वोटर की चर्चा हो रही थी। चुनाव नतीजों में उनकी गूंज सुनाई देने लगी है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Know, silent voter, because of, election in Bihar, was overturned, जानिए, कौन है साइलेंट वोटर, बिहार चुनाव, पलटी बाजी
OUTLOOK 12 November, 2020
Advertisement