Advertisement
16 March 2024

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, चार राज्यों में भी बजेगा विधानसभा चुनाव का बिगुल

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा आज होगी। दिल्ली के विज्ञान भवन में दोपहर 3 बजे मुख्य चुनाव आयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। लोकसभा के साथ 4 राज्यों- आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधानसभा चुनाव की तारीखें भी आज तय होंगी। चुनाव की तारीखों के साथ ही आचार संहिता लागू हो जाएगी।

बता दें कि निर्वाचन आयोग आज एक मीडिया कॉन्‍फ्रेंस आयोजित करेगा। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और नई लोकसभा का गठन उससे पहले होना है।

दोनों नए चुनाव आयुक्तों के कामकाज संभालते ही निर्वाचन आयोग ने लोकसभा और उसके साथ होने वाले चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के कार्यक्रमों को घोषित करने का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया मंच एक्स  पर एक पोस्ट में कहा कि लोकसभा चुनाव और कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए शनिवार को दोपहर तीन बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित किया जाएगा। माना जा रहा है कि 2019 की तरह 2024 का लोकसभा चुनाव भी सात चरणों में होंगे।

Advertisement

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान की पूर्व संध्या पर पीएम मोदी ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिणी राज्य में "कमल खिलने जा रहा है" और आगामी चुनावों में भाजपा ने नेतृत्व वाला राजग पिछले रिकॉर्ड तोड़कर केंद्र में सत्ता में आएगा।

लोकसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं। बीजेपी अब तक अपने उम्मीदवारों की दो लिस्ट जारी कर चुकी है। पहली लिस्ट में 195 और दूसरी लिस्ट में 72 नामों का ऐलान किया गया है। वहीं, कांग्रेस ने भी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नामों की दो लिस्ट जारी कर दी हैं। पहली लिस्ट में 39 और दूसरी लिस्ट में 43 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Lok Sabha election dates, announced today, Election Commission press conference, at 3 pm
OUTLOOK 16 March, 2024
Advertisement