Advertisement
18 May 2024

लोकसभा चुनाव 2024: मनमोहन सिंह, लालकृष्ण आडवाणी ने घर से डाला वोट

दिल्ली चुनाव निकाय ने कहा कि पूर्व उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. मुरली मनोहर जोशी ने घरेलू मतदान सुविधा का उपयोग करके अपना वोट डाला है।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय ने गुरुवार को बुजुर्ग मतदाताओं और विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के लिए घर पर मतदान की सुविधा शुरू की और यह 24 मई तक चलेगी।

कार्यालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली के सभी सात संसदीय क्षेत्रों में 1409 मतदाताओं ने अपने घरों से आराम से मतदान किया, जो सुविधा शुरू होने का दूसरा दिन था।

Advertisement

पश्चिमी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक घरेलू वोट पड़े, जिसमें 348 मतदाताओं ने भाग लिया। इनमें 299 बुजुर्ग व्यक्ति थे। सीईओ कार्यालय ने कहा कि दूसरे दिन के पूरा होने के साथ, कुल 2,956 मतदाताओं ने घर से वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग किया है।

कार्यालय ने कहा, "पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. मुरली मनोहर जोशी ने नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र में घरेलू मतदान सुविधा का लाभ उठाते हुए 17 मई को अपने घर से सफलतापूर्वक वोट डाला।"

पूर्व उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने गुरुवार को अपना वोट डाला। सूत्रों ने बताया कि पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने शनिवार को अपना वोट डाला।

पहले दिन 1482 मतदाताओं ने घर बैठे अपने मताधिकार का प्रयोग किया. दिल्ली भर में कुल 5,406 मतदाताओं - बुजुर्ग व्यक्तियों और दिव्यांगों - ने 2024 के लोकसभा चुनावों में घरेलू मतदान सुविधा का लाभ उठाने के लिए फॉर्म 12डी भरा है।

यह पहल सुनिश्चित करती है कि ये मतदाता आसानी और सम्मान के साथ चुनावी प्रक्रिया में भाग ले सकें, जिससे मतदान केंद्रों पर जाने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी। दिल्ली में 25 मई को मतदान होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Lal krishna advani, murli manohar joshi, manmohan singh, former pm, bjp, congress, hamid ansari, loksabha elections, voting
OUTLOOK 18 May, 2024
Advertisement