Advertisement
06 March 2023

माणिक साहा ही होंगे त्रिपुरा के अगले सीएम, सर्वसम्मति से चुना गया BJP विधायक दल का नेता; 8 मार्च को लेंगे शपथ

ANI

माणिक साहा को बीजेपी विधायकों ने सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुन लिया है। वे त्रिपुरा के अगले के सीएम होंगे। माणिक साहा का सीएम के रूप में लगातार दूसरा कार्यकाल होगा। नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण 8 मार्च को होगा। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने की संभावना है।

हाल ही में हुए चुनावों में बीजेपी ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 32 सीटें जीतकर स्पष्ट बहुमत हासिल किया है जबकि उसके सहयोगी दल इंडिजीनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने एक सीट जीती। भाजपा के एक प्रवक्ता ने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि चयन को पार्टी के सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से समर्थन दिया था।

इससे पहले, ऐसी अटकलें थीं कि साहा, जिन्हें पिछले साल बिप्लब कुमार देब की जगह ब्रांड नवीनीकरण की कवायद में मुख्यमंत्री बनाया गया था, संवेदनशील सीमावर्ती राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक के लिए रास्ता बना सकते हैं।

Advertisement

असम के मुख्यमंत्री और एनईडीए के प्रमुख हिमंत बिस्वा दारमा ने रविवार को पानी मापने के लिए राज्य का दौरा किया था और अगले मंत्रिमंडल के संभावित गठन पर मुख्यमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ सहयोगियों के साथ बैठकें की थीं।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि सुचारु परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए सरमा ने रविवार को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ कैबिनेट की संरचना और उसके नेता के साथ बैठक की थी। शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और बीजेपी शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के भी शामिल होने की उम्मीद है। राज्य विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 16 फरवरी को हुआ था और नतीजों की घोषणा गुरुवार (2 मार्च) को की गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 06 March, 2023
Advertisement