Advertisement
27 November 2022

एमसीडी चुनाव: अहम भूमिका निभा सकते हैं मुस्लिम मतदाता, जाने कौन से वार्डों में ज्यादा वोटर्स

file photo

आगामी एमसीडी चुनाव जीतने के लिए राजनीतिक दल कड़ी मेहनत कर रहे हैं, ऐसे में मुस्लिम मतदाताओं के कई वार्डों खासकर चांदनी चौक, पूर्व और उत्तर-पूर्व दिल्ली संसदीय क्षेत्र  में नतीजे तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की संभावना है।

दिल्ली की आबादी में मुस्लिम करीब 13 फीसदी हैं। कांग्रेस ने अल्पसंख्यक समुदाय के 24 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है, तो आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने क्रमशः सात और चार ऐसे उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

दिल्ली कांग्रेस के उपाध्यक्ष और पार्टी के अल्पसंख्यक विभाग के पूर्व अध्यक्ष अली मेहदी ने जोर देते हुए कहा कि कांग्रेस अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में जीत हासिल करेगी। दिल्ली के दंगे हों या जहांगीरपुरी हिंसा, अल्पसंख्यकों के मुद्दों पर कांग्रेस हमेशा मुखर रही है। हमने अल्पसंख्यक समुदाय के 24 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है और हमें विश्वास है कि पार्टी अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में जीत हासिल करेगी।

Advertisement

उन्होंने कहा कि दिल्ली कांग्रेस ने मुस्तफाबाद, सीलमपुर, ओखला, बाबरपुर, मटिया महल, लक्ष्मी नगर, कृष्णा नगर और जामा मस्जिद इलाकों से अल्पसंख्यक समुदाय के उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। बीजेपी और आप पर दिल्ली में अल्पसंख्यकों की 'उपेक्षा' करने का आरोप लगाते हुए मेहदी ने कहा, 'बीजेपी ने जहां लोगों के बीच नफरत को हवा दी, वहीं आप ने चुप रहना पसंद किया और यहां तक कि अल्पसंख्यकों से जुड़े मुद्दों से खुद को दूर कर लिया।'

उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस ने कई मौकों पर शहर में सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने की दिशा में काम किया। उन्होंने कहा, “जब 2020 में दिल्ली में दंगे हुए थे तब हम उनके पास पहुंचे थे। हमने कोविड-प्रेरित लॉकडाउन के दौरान उनकी मदद की थी। वे किसी भी अन्य पार्टियों की तुलना में हम पर अधिक भरोसा करते हैं।

भाजपा ने आगामी नगर निकाय चुनाव में तीन महिलाओं समेत पिछड़े पसमांदा मुस्लिम समुदाय से चार उम्मीदवार उतारे हैं। दावेदारों में एक सामाजिक कार्यकर्ता, एक भावी वकील और एक स्क्रैप डीलर शामिल हैं। दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता यासिर गिलानी ने कहा कि भले ही पार्टी ने निकाय चुनावों में कम संख्या में मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतारा हो, लेकिन उन सभी का अपने-अपने वार्डों में "मजबूत प्रभाव" है।

उन्होंने कहा, “हमने बहुत कम मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतारा लेकिन वे सुनिश्चित करेंगे कि भाजपा को अल्पसंख्यक समुदाय के वोट मिले और उनके प्रभुत्व वाली सीटों पर जीत हासिल हो। सभी चारों उम्मीदवारों का अपने-अपने वार्ड में काफी प्रभाव है और वे निश्चित तौर पर जीतेंगे। भाजपा प्रत्याशियों ने कहा था कि उन्हें अपने-अपने वार्ड में लोगों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। भगवा पार्टी ने चांदनी महल से इरफान मलिक, कुरैश नगर से समीना राजा, चौहान बांगर से सबा गाजी और एमसीडी के मुस्तफाबाद वार्ड से शबनम मलिक को मैदान में उतारा है.

“मुसलमानों की मानसिकता समय के साथ बदल रही है। लोग अब सेवाओं के वितरण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और वे हिंदू-मुस्लिम क्लिच से चिपके रहने के बजाय सरकार से लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं,”मुस्लिम उम्मीदवारों में से एक ने कहा कि जब उनसे पूछा गया कि वे लोगों को भाजपा को वोट देने के लिए कैसे मना रहे हैं।

आप ने आगामी निकाय चुनाव के लिए अल्पसंख्यक समुदाय के सात उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। यह पूछे जाने पर कि क्या पिछले एक साल में अल्पसंख्यकों के मुद्दों के प्रति पार्टी के दृष्टिकोण से अल्पसंख्यक समुदाय के वोट प्रभावित होंगे, आप के एमसीडी चुनाव प्रभारी दुर्गेश पाठक ने कहा कि दिल्ली का हर नागरिक आगामी चुनावों में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी को वोट देगा।

हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) भी एमसीडी चुनावों में दावेदार है और उसने शहर के कई मुस्लिम बहुल वार्डों में अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। बता दें कि एमसीडी चुनाव के 250 वार्डों के लिए मतदान चार दिसंबर को होगा और वोटों की गिनती सात दिसंबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 27 November, 2022
Advertisement