Advertisement
12 November 2022

हिमाचल और गुजरात चुनाव के लिए EC ने जारी की अधिसूचना, एग्जिट पोल और ओपिनियन पोल पर लगाई रोक

ट्विटर/एएनआई

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने हिमाचल प्रदेश और गुजरात के लिए एग्जिट पोल के अनुमानों के प्रसारण और प्रकाशन पर रोक लगाने के संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। इस अधिसूचना के मुताबिक, अब हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अनुमान के आधार पर किए जा रहे एग्जिट पोल और ओपिनियन पोल के प्रसारणों पर प्रकाशनों पर रोक लगा दी है।

बता दें कि आज हिमाचल में 68 सीटों के लिए वोटिंग जारी है, जबकि गुजरात में 1 और 8 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होगा।

चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर किसी भी प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में एग्जिट पोल के अनुमानों के प्रकाशन पर 12 नवंबर को सुबह 8 बजे से और 5 दिसंबर को शाम 5 बजे से प्रतिबंधित कर दिया है। इसके साथ ही अब 48 घंटे तक ओपिनियन पोल पर भी रोक लगाई गई है।

Advertisement

चुनाव आयोग की अधिसूचना के मुताबिक, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126ए की उप-धारा (एल) के तहत शक्तियों का प्रयोग करते हुए चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी की है। कहा गया है कि 12 नवंबर को सुबह 8 बजे और 5 दिसंबर को शाम 5.30 बजे के बीच की अवधि के दौरान किसी भी एग्जिट पोल का आयोजन और प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से प्रकाशन या प्रचार करना या किसी अन्य तरीके से प्रसार करना प्रतिबंधित रहेगा।

चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश और गुजरात के मुख्य चुनाव अधिकारियों को इस अनुरोध के साथ निर्देश दिया कि सलाहकार को गजट अधिसूचना के रूप में सूचित किया जाए और एक प्रति आयोग को रिकॉर्ड के लिए भेजी जाए।अधिकारियों को सलाह दी गई है कि वे सभी समाचार ब्यूरो, मीडिया हाउस, रेडियो और टेलीविजन चैनलों को एडवाइजरी पर सूचित करें। बता दें कि दोनों राज्यों के वोटों की गिनती 8 दिसंबर को निर्धारित की गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Himachal Pradesh, Himachal Election 2022, Himachal Pradesh elections 2022, Assembly, Election 2022, ECI, Exit Polls, Opinion Polls
OUTLOOK 12 November, 2022
Advertisement