Advertisement
21 June 2017

राष्ट्रपति चुनावः वाम मोर्चा की पहली पसंद बने बाबा साहब के पोते प्रकाश अंबेडकर

वाम दल के सूत्रों ने आज हैदराबाद में पीटीआई को बताया कि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी प्रकाश की उम्मीदवारी को लेकर कांग्रेस और बाकी गैर-एनडीए दलों से रायशुमारी करने में जुट गए हैं। लेफ्ट कैंप के एक सूत्र ने कहा है कि हम लोग प्रकाश अंबेडकर के बारे में सोच रहे हैं। अगर कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियां तैयार हो जाती हैं तो आगामी 17 जुलाई, 2017 को होने वालने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए हम उनका नाम ऊपर ला सकेंगे।

63 वर्षीय प्रकाश महाराष्ट्र के अकोला से सांसद रहे हैं और भारिप बहुजन महासंघ के नेता हैं।

सूत्र के मुताबिक वाम दल इस बात पर दृढ़ हैं कि एनडीए कैंडीडेट रामनाथ कोविंद के विपरीत विपक्ष को अपना उम्मीदवार खड़ा करना चाहिए। उनका मानना है कि कोविंद के खिलाफ उनकी तरफ वोटों की अच्छी संख्या आएगी। एक शीर्ष वामपंथी नेता का कहना है्, " यह एक राजनीतिक संघर्ष होगा, हालांकि हम चुनाव जीतने की उम्मीद नहीं रख रहे हैं।"

Advertisement

कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी, राकांपा अध्यक्ष शरद पवार और येचुरी जैसे गैर राजग दलों के बड़े नेता कल इस मुद्दे पर विचार-विमर्श के लिए मिलने वाले हैं।

हाल ही में विपक्षी दलों द्वारा प्रकाश के अलावा पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार, पूर्व केंद्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे, भाकपा के राष्ट्रीय महासचिव डी राजा और अवकाश प्राप्त राजनयिक गोपाल कृष्‍ण गांधी के नामों पर विचार किया जा चुका है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: राष्ट्रपति चुनाव, वाम मोर्चा, पहली पसंद, प्रकाश अंबेडकर, विपक्षी दल, सहमति, कवायद, येचुरी,
OUTLOOK 21 June, 2017
Advertisement