Advertisement
18 May 2019

सुखबीर बादल की वजह से फिरोजपुर सीट बनी अकाली दल के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न

File Photo

पंजाब की फिरोजपुर लोकसभा सीट बचाए रखना शिरोमणि अकाली दल के लिए प्रतिष्ठा की बात बन गई है जहां से पार्टी अध्यक्ष सुखबीर बादल स्वयं मैदान में हैं और इस संसदीय क्षेत्र में उनका मुकाबला उनके पूर्व सहयोगी और मौजूदा सांसद शेर सिंह घुबाया से है जो कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। इस संसदीय सीट पर जातीय समीकरण हमेशा से ही हावी रहे हैं।

जातीय समीकरण हावी

इस क्षेत्र में ‘राय सिखों' की बहुलता है। इसके बाद नंबर आता है हिंदू, कुम्हार, जट्ट सिखों तथा कंबोज समुदाय का। यह सीट या तो जट्ट सिखों के पास रही है या राय सिख उम्मीदवारों के पास। इसमें कांग्रेस के दिवंगत नेता बलराम जाखड़ एक अपवाद हैं जिन्होंने 1980 में यह सीट जीती थी। फिरोजपुर को अकाली दल का गढ़ कहा जाता है क्योंकि 1998 से पार्टी यहां से लगातार जीतती आ रही है। पार्टी नेता जोरा सिख मान जो 'जट्ट सिख' थे 1998, 1999 और 2004 में इस सीट से जीते थे । इसके बाद 2009 में अकाली दल ने यहां से जाति का कार्ड खेलते हुए 'राय सिख' घुबाया को चुनाव मैदान में उतारा। शिअद का दांव चल गया और घुबाया ने यहां से दिग्गज कांग्रेस नेता जगमीत सिंह बरार को हरा दिया। 5 साल बाद 2014 में घुबाया ने इसी सीट से कांग्रेस के एक और नेता सुनील जाखड़ को 31,420 मतों से हराया।

Advertisement

सुखबीर बनाम घुबाया

लंबे समय तक शिअद का साथ देने के बाद घुबाया पिछले माह कांग्रेस में शमिल हो गए और उन्हें लोकसभा चुनाव का टिकट भी मिल गया। घुबाया को टिकट मिलने से कांग्रेस के काफी लोग नाराज हैं और उन्होंने घुबाया को सहयोग देने तक से इनकार कर दिया लेकिन घुबाया को अपने वोटबैंक पर पूरा भरोसा है। इस पूरे घटनाक्रम के बाद अकाली दल ने फिरोजपुर सीट से सुखबीर बादल को उतारने का निर्णय किया। सुखबीर जलालाबाद से विधायक हैं। घुबाया के पार्टी छोड़ने से नाराज शिअद प्रमुख ने कांग्रेस उम्मीदवारी को गद्दार तक कह ड़ाला। सुखबीर इस चुनाव में विकास के नाम पर वोट मांग रहे है। वहीं घुबाया सुखबीर के साथ अपनी इस चुनावी जंग को 'सरमाएदार' और ‘गरीब' के बीच का संघर्ष बता रहे हैं। फिरोजपुर सीट पर 19 मई को मतदान होना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Punjab, ferozepur, sad, sukhbir badalm lok sabha elections
OUTLOOK 18 May, 2019
Advertisement