Advertisement
31 January 2021

राजस्थान नगर निकाय चुनाव परिणाम: कांग्रेस को मिली बढ़त, बीजेपी पिछड़ी; क्या किसान आंदोलन ले डूबेगा

PTI

राजस्थान नगर निकाय चुनाव परिणाम आने शुरू हो गए हैं। 20 जिलों के 90 नगर निकायों पर 28 जनवरी को चुनाव हुए थे। इस वक्त तक आए चुनाव परिणाम के मुताबिक राज्य में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अगुवाई वाली कांग्रेस को बढ़त मिली हुई है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पिछड़ती नजर आ रही है। चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक अब तक कुल 3035 वार्डों में से 1140 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज कर ली है। जबकि, 1197 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज कर ली है। वहीं, 634 सीटों पर आईएनडी और 46 सीटों पर एनसीपी ने बाजी मार ली है।

नतीजे के अपडेट के लिए यहां क्लिक करें...

ये चुनाव राजस्थान की राजनीति के लिए कई मायनों में खास माना जा रहा है। इसके जरिए कांग्रेस के साथ-साथ गहलोत की प्रतिष्ठा भी दांव लगी हुई है। वहीं, बीजेपी के लिए भी एक चुनौती है। क्योंकि, अब इसके बाद मार्च-अप्रैल में चार सीटों पर विधानसभा के उप चुनाव होने हैं। धीरे-धीरे निकाय चुनाव परिणाम के नतीजे साफ होने लगे हैं। जनसत्ता की रिपोर्ट के मुताबिक इस बार निर्दलीय का भी कई सीटों पर कब्जा हो सकता है। जबकि करीब 50 नगर निकायों पर कांग्रेस का और तीस से अधिक पर बीजेपी का कब्जा हो सकता है।

Advertisement

मार्च-अप्रैल में चार विधानसभा सीट, राजसमंद, सहाड़ा, वल्लभनगर और सुजानगढ़ में उपचुनाव होने हैं। इसको लेकर 8 जनवरी को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया और राजेंद्र राठौर सरीखे अन्य नेताओं के साथ लंबी बैठक की।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rajasthan Municipal Election Results, Congress, BJP
OUTLOOK 31 January, 2021
Advertisement