Advertisement
27 August 2016

पांच राज्यों के चुनाव के लिए हेलीकॉप्टरों की भारी मांग

गूगल

यूपी में खास बात यह है कि इस बार कांग्रेस भी पूरे दम-खम से चुनाव लड़ने जा रही है और इसलिए उसने भी ज्यादा हेलीकॉप्टर बुक करने का फैसला किया है। भाजपा 10 से अधिक हेलीकॉप्टर किराए पर लेने की तैयारी कर रही है ताकि उसके स्टार प्रचारक नेता एक दिन में 8 से 10 की दर से रोजाना करीब 100 जन सभाएं कर सकें। सड़क मार्ग से होने वाले दौरों के जरिये जो जनसभाएं होंगी वो इसके अतिरिक्त होंगी।

यूपी विधानसभा चुनाव करीब आता देख राजनीतिक पार्टियां अपनी चुनावी तैयारियां दुरुस्त करने में जुट गई हैं। इसी कड़ी में हेलीकॉप्टर भी बुक होने लगे हैं। भाजपा के 10 के मुकाबले समाजवादी पार्टी भी छह हेलीकॉप्टर किराए पर ले सकती है। इस बारे कांग्रेस चार हेलीकॉप्टर किराए पर लेने का विचार कर रही है, जिसमें से दो सोनिया गांधी और राहुल गांधी के लिए सुरक्षित रहेंगे जबकि शेष दो अन्य नेताओं के काम आएंगे। हेलीकॉप्टर किराए पर देने वाली कंपनियां हालांकि अभी यह नहीं बता रही हैं कि किस पार्टी ने कितने हेलीकॉप्टर की मांग की है मगर यह जरूर बता रहे हैं कि राजनीतिक दल उनसे संपर्क करने लगे हैं। गौरतलब है कि उत्तराखंड में पिछले विधानसभा चुनाव 30 जनवरी, 2012 को हुए थे, इस हिसाब से इस वर्ष भी वहां के चुनाव जनवरी में हो सकते हैं। उत्तर प्रदेश के चुनाव पूरी फरवरी और मार्च के पहले सप्ताह में हुए थे। ऐसे में चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा दिसबंर के अंतिम सप्ताह में की जा सकती है। पिछले वर्ष चुनाव की घोषणा 24 दिसंबर 2011 को की गई थी। इसे देखते हुए चुनाव आचार संहिता लागू होने में अब चार महीने से भी कम का समय बचता है। ऐसे में पार्टियों द्वारा अपनी तैयारी को अंतिम रूप देना अस्वाभाविक नहीं है।

बताया जा रहा है कि राजनीतिक पार्टियां दो इंजन वाले हेलीकॉप्टरों की ज्यादा मांग कर रही हैं क्योंकि एक इंजन वाले के मुकाबले यह ज्यादा सुरक्षित होती हैं। हेलीकॉप्टरों का किराया इस बार 90 हजार रुपये से लेकर करीब दो लाख रुपये प्रति घंटे तक है। एक इंजन वाले हेलीकॉप्टर का किराया कम जबकि दो इंजन वाले का अधिक होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: हेलीकॉप्टर, चुनाव, विधानसभा, भाजपा, कांग्रेस, सपा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर
OUTLOOK 27 August, 2016
Advertisement