Advertisement
05 April 2019

चुनावी मैदान में अब बेटों की फौज, क्या दिखा पाएंगे अपने पिता जैसा जौहर

File Photo

इन दिनों में देश में चुनावी माहौल है और राजनीतिक पार्टियां लोकसभा चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगी हुई हैं। ऐसे में इस बार कई सारे नए चेहरे भी चुनावी मैदान में नजर आएंगे। इन नए चेहरों में उम्मीदवार पिता के नाम पर अपनी ताकत दर्शाते हुए दिखाई देंगे। लेकिन आज हम उन चेहरों के बारे में बताने जा रहा हैं जो इस बार अपने पिता के नाम पर चुनावी मैदान में खड़े नजर आएंगे।

चुनावी मैदान में नजर आने वाले नए चेहरों में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे हैं नकुलनाथ, कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नेता अजीत पवार के बेटे हैं पार्थ पवार, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के बेटे शौर्य डोभाल का नाम शामिल है।  

वैभव गहलोत

Advertisement

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को कांग्रेस ने जोधपुर से टिकट दिया है। अशोक गहलोत ने चुनावी रैलियों में कई बार इस ओर इशारा किया था कि उनका बेटा मैदान पर नजर आ सकता है। गहलोत ने कहा था कि पिछले 10 सालों से सोच रहा था कि वैभव को जालौर-सिरोही लोकसभा सीट से चुनाव लड़ाऊं, मगर ये अभी मुमकिन नहीं हो पा रहा। फिलहाल वैभव गहलोत राजस्थान के उपमुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट की प्रदेश कांग्रेस कमिटी की टीम में शामिल हैं।

नकुलनाथ

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे हैं नकुलनाथ। छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र से नौ बार से सांसद रहे कमलनाथ जब मुख्यमंत्री बने तो उन्हें यह सीट छोड़नी पड़ी। जिसके बाद से कांग्रेस इस सीट के लिए नए उम्मीदवार की तलाश में लगी हुई थी। गुरुवार को अपनी तलाश पूरी करते हुए पार्टी ने कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को छिंदवाड़ा से चुनावी मैदान में उतारा है। इस सीट पर पिछले कई दिनों से नकुलनाथ का नाम बार-बार उठता हुआ देखा जा रहा था, जिसपर 4 अप्रैल को पार्टी ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया। वहीं, कमलनाथ ने नकुलनाथ के चुनाव लड़ने के सवाल पर स्पष्ट कर ही दिया था कि पार्टी आलाकमान और कार्यकर्ता जो चाहेंगे, वही होगा।

निखिल कुमारस्वामी

निखिल कुमारस्वामी कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के बेटे और देवगौड़ा के पोते हैं। निखिल कांग्रेस और जेडीएस के संयुक्त उम्मीदवार हैं, जिन्हें मांड्या से चुनावी मैदान में उतारा गया है। निखिल कुमारस्वामी को बसपा, जदयू, समाजवादी पार्टी, इंडियन न्यू कांग्रेस पार्टी, ऐहरा नेशनल पार्टी समेत निर्दलीय उम्मीदवारों से चुनौती मिलने वाली है।

पार्थ पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी नेता अजीत पवार के बेटे हैं पार्थ पवार। पार्थ पवार के चुनाव लड़ने की संभावनाएं उस वक्त प्रबल हो गईं जब शरद पवार ने चुनाव नहीं लड़ने की अपनी इच्छा प्रकट की। बता दें कि अजीत पवार अपने बेटे को महाराष्ट्र की मावल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ाना चाहते हैं लेकिन शरद पवार ने पहले घोषणा कर दी थी कि उनके परिवार से महज दो ही लोग चुनाव लड़ेंगे। पहली उनकी बेटी सुप्रिया सुले और वो खुद। अब पवार चुनाव लड़ने से मना कर चुके हैं, ऐसे में पार्थ को चुनावी मैदान में उतारा गया। पार्टी ने पार्थ पवार को मावला सीट से टिकट दिया है।

नारा लोकेश

आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश मंगलागिरि से चुनाव लड़ रहे हैं। आंध्र प्रदेश, जिसमें 25 लोकसभा सीटें हैं। वहां 11 अप्रैल को एक चरण में मतदान होगा। लोकसभा चुनाव 2019 सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच होंगे।

शौर्य डोभाल

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के बेटे शौर्य डोभाल जिन्हें उत्तराखंड के पौढ़ी से चुनाव लड़ाने की चर्चा चल रही है। हाल ही में शौर्य डोभाल ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है। मूलरूप से पौढ़ी जिले के शौर्य डोभाल इंडियन फाउंडेशन नामक संस्था के थिंक टैंक के निदेशक हैं। पिछले दिनों पीएम मोदी के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के बेटे शौर्य डोभाल ने कहा था यदि भाजपा ने उन्हें टिकट दिया तो वह चुनाव जरूर लड़ेंगे।

अब ये तो मतदान की पेटी खुलने के बाद ही पता चलेगा कि क्या ये युवा चेहरे अपने पिता की तरह मतदाताओं का विश्वास जीत कर उनसे किए गए वादों को निभा पाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 6 youth candidates, electoral field, able to repeat, father's history, lok sabha elections
OUTLOOK 05 April, 2019
Advertisement