Advertisement
10 March 2022

यूपी विधानसभा चुनावः बीजेपी ने जीतीं 81 सीटें, 168 सीटों पर आगे, सपा 21 पर विजयी और 95 पर बढ़त

ANI

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव नतीजों में भाजपा ने 81 सीटों पर जीत हासिल की है और 168 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि उसकी प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी ने 21 सीटों पर जीत हासिल की है और वह 95 सीटों पर आगे चल रही है। चुनाव आयोग के मुताबिक, 111 सीटों पर नतीजे घोषित किए गए हैं, जबकि 292 सीटों पर मतगणना जारी है।

चुनाव आयोग (ईसी) की वेबसाइट के अनुसार, अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी, दोनों भाजपा सहयोगी, क्रमशः नौ सीटों और सात सीटों पर आगे चल रहे हैं। अपना दल (सोनेलाल) ने तीन सीटों पर जीत हासिल की है।

राष्ट्रीय लोक दल (रालोद), जिसने समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ चुनाव लड़ा था, ने चार सीटें जीती हैं और चार अन्य पर आगे चल रही है। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी छह सीटों पर आगे चल रही है।

Advertisement

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) केवल एक सीट पर आगे चल रही है। कांग्रेस ने एक सीट जीती है और दूसरी पर आगे चल रही है।

रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के जनता दल लोकतांत्रिक ने एक सीट जीती है और दूसरी पर आगे चल रही है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर शहरी निर्वाचन क्षेत्र में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के सुभावती शुक्ला पर 77,000 से अधिक मतों की बढ़त स्थापित की है।

सिराथू से उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य 1,336 मतों से पीछे चल रहे हैं। इस सीट पर सपा प्रत्याशी पल्लवी पटेल आगे चल रही हैं।

विधानसभा चुनाव से पहले सपा में शामिल होने के लिए भाजपा और आदित्यनाथ कैबिनेट को छोड़कर स्वामी प्रसाद मौर्य, फाजिलनगर में 36, 000 से अधिक मतों से पीछे चल रहे हैं।

एक अन्य मंत्री दारा सिंह चौहान, जिन्होंने मौर्य और धर्म सिंह सैनी के साथ सपा में शामिल होने के लिए कैबिनेट छोड़ दिया था, घोसी में 20,000 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं। सैनी नकुर में अपने भाजपा प्रतिद्वंद्वी से 315 मतों से पीछे चल रहे हैं।

चुनाव आयोग के अनुसार, राज्य कांग्रेस प्रमुख अजय कुमार लल्लू तमुखी राज विधानसभा क्षेत्र में तीसरे स्थान पर हैं। राज्य में 403 विधानसभा सीटें हैं और बहुमत की सरकार बनाने के लिए 202 सीटों की जरूरत है।

चुनाव आयोग के अनुसार, भाजपा का वोट शेयर 41.6 प्रतिशत है, जबकि सपा का 32 प्रतिशत है। बसपा का वोट शेयर 12.7 फीसदी और रालोद का 3.03 फीसदी है। कांग्रेस का वोट शेयर 2.38 फीसदी है.

2017 में बीजेपी को 312 और उसके सहयोगी अपना दल और एसबीएसपी को क्रमश: नौ और चार सीटें मिली थीं. पिछले विधानसभा चुनाव में सपा को 47, बसपा को 19, कांग्रेस को 7 और अन्य को पांच सीटें मिली थीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 10 March, 2022
Advertisement