Advertisement
03 May 2021

यूपी पंचायत चुनाव: अयोध्या में भाजपा पिछड़ी, सपा ने 40 में से 24 सीटें जीतीं

FILE PHOTO

यूपी में 4 चरणों में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के वोटों की गिनती जारी है। पंचायत चुनाव में भाजपा शुरुआत से रुझानों में लड़खड़ाने लगी है। है। अयोध्या में 40 में से 24 सीटों पर समाजवादी पार्टी आगे चल रही है, तो वहीं भारतीय जनता पार्टी केवल 8 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. जनपद की 14 सीटों पर अन्य प्रत्याशी आगे हैं। हालांकि अभी रुझान और नतीजे आने में कई घंटे तक बाकी हैं, पर यह रुझान भाजपा की चिंता बढ़ा सकते हैं।

योगी सरकार में राम मंदिर का कार्य शुरू हो जाना विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा के लिए एक बड़ी जीत माना जा रहा था और न केवल अयोध्या में बल्कि यूपी में बीजेपी को इसके जरिए वोटों में बढ़ोत्तरी की पूरी उम्मीद थी लेकिन पंचायत चुनाव के रुझानों में उलट हालात नजर आ रहे हैं।

आज तक के मुताबिक, यूपी में हुए पंचायत चुनावों के पूरे नतीजे अभी तक नहीं आए हैं और वोटों की गिनती चल रही है। 3050 जिला पंचायतों में से 702 पर बीजेपी आगे चल रह चल रही है। सपा 504 पर, तो बसपा 132 पर बढ़त लिए है। वहीं, कांग्रेस 62 सीटों के साथ आगे है, जबकि अन्य 608 के साथ आगे बढ़ रहे हैं। हालांकि ये सूत्रीय आंकड़े हैं और निर्वाचन आयोग ने अभी आंकड़े जारी नहीं किए हैं। तो वहीं, पश्चिमी यूपी के रुझान यह इशारे कर रहे हैं कि बीजेपी ने किसान आंदोलन के बाद अपना काफी कुछ खो दिया है। जानकारी के मुताबिक बागपत की ज्यादातर सीटों पर आरएलडी आगे चल रही है और बीजेपी काफी पीछे है।

Advertisement

यूपी पंचायत चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशियों का दम दिख रहा है। ये पार्टी प्रत्याशियों पर भारी पड़ रहे हैं। पंचायत चुनाव में बागी व निर्दलीय प्रत्याशी जीत दर्ज कर रहे हैं। समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी के बेटे सहित अनेक सूरमाओं के रिश्तेदारों को पराजय का सामना करना पड़ा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: UP, Panchayat, elections, BJP, Ayodhya, SP
OUTLOOK 03 May, 2021
Advertisement