Advertisement
08 July 2023

हिंसा के बीच बंगाल में मतदान जारी, भाजपा उम्मीदवार का आरोप- टीएमसी के गुंडों ने मुझ पर बम फेंका

पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के दौरान लगातार हिंसात्मक घटनाएं सामने आ रही हैं। पंचायत चुनावों में सत्तारूढ़ टीएमसी और भाजपा के बीच स्थानीय प्रशासन पर नियंत्रण के लिए तनातनी है। अगले साल के लोकसभा चुनाव से पहले दोनों पार्टियों के इसे एक अग्निपरीक्षा भी माना जा रहा है। चुनाव जीतने के लिए बल का प्रयोग भी कई मौकों पर सामने आया है।

कूचबिहार के फलीमारी ग्राम पंचायत में एक मतदान केंद्र पर गुंडों के हमले में भाजपा उम्मीदवार के पोलिंग एजेंट माधव विश्वास की मौत हो गई। घायल होने के बाद उम्मीदवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, बूथ पर मतदान रोक दिया गया है।

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार के घर पर कथित तौर पर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) कार्यकर्ताओं ने हमला किया। घटना दिनहाटा के बामनहाट द्वितीय ग्राम पंचायत के कालमाटी इलाके में घटी। घायलों का इलाज फिलहाल कूचबिहार के एक निजी अस्पताल में चल रहा है।

Advertisement

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के दौरान और उसके बाद हिंसा की कई घटनाएं देखी गई। एक घटना में बीरभूम जिले के अहमदपुर में एक ब्लॉक विकास कार्यालय (बीडीओ) पर कथित तौर पर कच्चे बम फेंकना शामिल था। उधर, मालदा जिले में भी एक टीएमसी कार्यकर्ता की कथित तौर पर पीट-पीट कर हत्या कर दी गई।

दरअसल, मुर्शीदाबाद के खारग्राम में 52 वर्षीय टीएमसी कार्यकर्ता सतेशुद्दीन शेख की हत्या की गई, जिसके बाद बवाल मच गया। पहले, कांग्रेस के एक कार्यकर्ता फूलचंद की पंचायत चुनाव के नामांकन के दौरान हिंसा में मौत हो गई थी।

इधर, भाजपा उम्मीदवार ने उन पर बम फेंके जाने का आरोप लगाया है। उम्मीदवार माया बर्मन ने बताया, "टीएमसी के गुंडों ने मेरे एजेंट पर बम फेंका और उसे मार दिया। उन्होंने मुझ पर भी हमला किया।" पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गए हैं। बता दें कि अज्ञात उपद्रवियों ने कथित तौर पर 6/130 बूथ, बरविटा प्राइमरी स्कूल में तोड़फोड़ की।

सीताई, कूच बिहार के प्रथम मतदान पदाधिकारी, अशोक राय ने कहा, " कल रात 2 बजे एक दल के कुछ लोग आए और बैलेट बॉक्स में पानी डाला। इसके बाद सुबह 7 बजे एक अन्य दल के लोग आए और उन्होंने यहां पर तोड़फोड़ की।" वहीं, कदंबगाची ग्राम पंचायत के पिरगाचा में निर्दलीय प्रत्याशी के बूथ एजेंट की कथित तौर पर हत्या के बाद गांव के लोगों ने आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर सड़क पर प्रदर्शन किया।

बता दें कि पंचायत चुनाव एक ही चरण में होंगे और वोटों की गिनती 11 जुलाई को होगी। इन्हीं घटनाओं को देखते हुए केंद्रीय बलों के करीब 83 हजार जवानों की मतदान केंद्रों पर तैनाती की गई है। बता दें कि केंद्रीय बलों सहित 19 राज्यों की सशस्त्र पुलिस भी बंगाल में तैनात है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: West Bengal Panchayat Polls, West Bengal Panchayat Elections 2023, TMC
OUTLOOK 08 July, 2023
Advertisement