Advertisement
05 April 2021

बंगाल में 3 जिलों की 31 सीटों पर मंगलवार को मतदान, 5 राज्यों में वोटिंग के लिए तैयारियां पूरी

ANI

पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी में छह अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं तथा मतदान को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो गयी है। इन राज्यों में जिन सीटों पर कल मतदान होगा, वहां चुनाव प्रचार रविवार शाम थम गया था। बंगाल में तीसरे चरण के लिए 31 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा। असम में तीसरे और अंतिम चरण के लिए 40 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव का तीसरा चरण मंगलवार को है। तीसरे चरण में पश्चिम बंगाल के तीन जिलों हावड़ा, हुगली और दक्षिण चौबीस परगना की 31 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी। इसमें हावड़ा की सात, हुगली की आठ और दक्षिण चौबीस परगना की सोलह सीटें शामिल हैं। विभिन्न राजनीतिक दलों के 205 उम्मीदवार प्रतिद्वंद्विता कर रहे हैं।

इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में टीएमसी के बरुईपुर पश्चिम से विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी, कैनिंग पूर्व से सौकत मोल्ला , हरिपाल से करबी मन्ना, फुरफुराशरीफ से से दिलीप यादव, आरामबाग (एससी) से सुजाता मंडल खान, बीजेपी के तारकेश्वर से स्वपन दासगुप्ता, उलबेड़िया दक्षिण से पापिया अधिकारी, श्यामपुर से तनुश्री चक्रवर्ती और डायमंड हार्बर से दीपक हाल्दार तथा संयुक्त मोर्चा के प्रमुख उम्मीदवारों में रायदिघी से पूर्व मंत्री कांति गांगुली, बासंती से सुभाष नस्कर आदि शामिल हैं।

Advertisement

तमिलनाडु की 232, केरल की 140 और केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी की 30 सीटों के लिए भी चुनाव छह अप्रैल को ही होगा। इन तीनों राज्यों में एक ही चरण में मतदान होगा जबकि बंगाल में आठ चरणों में तथा असम में तीसरे और अंतिम चरण का मतदान होगा।

बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में तीन जिलों हावड़ा, हुगली और दक्षिण 24 परगना की 31 सीटों पर कुल 205 प्रत्याशी मैदान में हैं। इन सीटों पर मंगलवार की सुबह मतदान शुरू होगा। इस चरण के लिए गत 12 मार्च को अधिसूचना जारी की गयी थी। तीसरे चरण के मतदान में दक्षिण 24 परगना जिले की 16 सीटों, हुगली की आठ तथा हावड़ा की सात सीटें शामिल हैं।

बंगाल में पिछले विधानसभा चुनाव में इन 31 सीटों में से 30 पर तृणमूल कांग्रेस जीती थी। सिर्फ आमता सीट पर कांग्रेस की जीत हुई थी, हालांकि इस बार मुकाबला कड़ा है। भारतीय जनता पार्टी, तृणमूल के लिए बड़ी प्रतिद्वंद्वी के तौर पर उभरी है। तीसरे चरण में कुल 78,52,425 मतदाता 10,871 बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। तीसरे चरण में केंद्रीय बलों की सबसे ज्यादा तैनाती दक्षिण 24 परगना जिले में की जाएगी जहां की कई विधानसभा सीटें बेहद संवेदनशील मानी गयी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 April, 2021
Advertisement