Advertisement
16 June 2022

मायावती ने सरकार को 'अग्निपथ' योजना पर घेरा, कहा- पुनर्विचार करें, यह 'अनुचित' है

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने गुरुवार को सैनिकों की भर्ती की 'अग्निपथ योजना' को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए इसे 'ग्रामीण युवाओं के प्रति अनुचित' करार दिया।

योजना में घोषित किया गया है, 'अग्निपथ' या 'अग्निवीर' योजना सेना, नौसेना और वायु सेना में सैनिकों की भर्ती के लिए एक प्रक्रिया है, जिसे अनुबंध पर चार साल की अवधि के लिए रखा जाना है। इस योजना की घोषणा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को की।

सेना में भर्ती को लंबे समय तक लंबित रखने के बाद, केंद्र ने अब सेना में चार साल की छोटी अवधि के साथ एक नई भर्ती योजना 'अग्निवीर' की घोषणा की है।

Advertisement

मायावती ने ट्वीट में कहा, "भले ही इसे एक आकर्षक योजना कहा गया हो, लेकिन देश के युवा असंतुष्ट और गुस्से में हैं। वे खुले तौर पर सेना भर्ती प्रणाली में बदलाव का विरोध कर रहे हैं।"

मायावती ने कहा, "उनका मानना है कि सेना और सरकारी नौकरियों में पेंशन लाभ को खत्म करने के लिए सरकार सैनिकों के कार्यकाल को चार साल तक सीमित कर रही है, जो ग्रामीण युवाओं और उनके परिवारों के भविष्य के लिए बेहद अनुचित और हानिकारक है।"

ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भर्ती के नए कदम से पहले से ही महंगाई और गरीबी से जूझ रहे लोगों की परेशानी और बढ़ेगी।

देश में लोग पहले से ही बढ़ती गरीबी, महंगाई, बेरोजगारी, गलत नीतियों और सरकार की अहंकारी कार्यशैली से पीड़ित हैं, ऐसे में सेना में नई भर्ती प्रणाली को लेकर युवाओं में फैली बेचैनी चिंता का कारण बन रही है।

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mayawati, Agneepath, scheme, Unfair, BSP, BJP, Army
OUTLOOK 16 June, 2022
Advertisement