Advertisement
17 August 2024

मेघालय: कांग्रेस ने अपने दो विधायकों को निलंबित किया, जाने कारण?

मेघालय में विपक्षी दल कांग्रेस ने अपने दो विधायकों-गैब्रियल वहलांग और चार्ल्स मार्नगर को सत्तारूढ़ ‘नेशनल पीपुल्स पार्टी’ (एमडीए) के साथ ‘‘मेलजोल बढ़ाने’’ के आरोप लगने के बाद निलंबित कर दिया।

राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के चार विधायक थे। कांग्रेस की प्रदेश इकाई के महासचिव वानसुक सिएम ने एक विज्ञप्ति में कहा कि विधायकों को ‘‘पार्टी विरोधी गतिविधियों’’ के आरोप में निलंबित कर दिया गया है।
 
दोनों विधायकों को भेजे गए पत्र में सिएम ने कहा, ‘‘पार्टी का यह निर्णय ब्लॉक समिति और प्रमुख संगठन की हालिया रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है, जिसमें आपके पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने और एमडीए (मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस) सरकार के साथ जुड़े होने का संकेत दिया गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसी गतिविधियां पार्टी की विचारधारा और सिद्धांतों के बिल्कुल विपरीत हैं, जिसके कारण यह अनुशासनात्मक कार्रवाई आवश्यक है।’’

पार्टी के एक नेता ने बताया कि तीन विधायकों के खिलाफ आरोपों के बाद कांग्रेस ने आंतरिक जांच कराई, जिसमें पता चला कि उनमें से दो विधायक पिछले कुछ महीनों से सत्तारूढ़ एनपीपी के साथ ‘‘मेलजोल बढ़ा’’ रहे थे।

Advertisement

उन्होंने बताया कि विधायक सेलेस्टाइन लिंगदोह के खिलाफ जांच जारी है।

इस मामले पर बात करने के लिए विधायकों से अभी संपर्क नहीं हो सका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Meghalaya, Meghalaya congress, Congress suspend MLA, North East politics, Rahul Gandhi
OUTLOOK 17 August, 2024
Advertisement