Advertisement
20 March 2024

'मोदी की चीनी गारंटी'- लद्दाख में आंदोलन के बीच खड़गे ने पीएम पर साधा निशाना

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने चीन से निपटने में देश की क्षेत्रीय अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है और "लद्दाख के हमारे अपने नागरिकों के संवैधानिक अधिकारों पर भी हमला कर रही है"।

खड़गे ने जोर देकर कहा कि कांग्रेस लद्दाख की रक्षा और सीमाओं पर राष्ट्रीय हितों को सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने एक्स पर कहा, "मोदी की चीनी गारंटी! लद्दाख में, संविधान की छठी अनुसूची के तहत आदिवासी समुदायों की सुरक्षा के लिए एकीकृत आह्वान के साथ, जनता के समर्थन की एक मजबूत लहर है। लेकिन अन्य सभी गारंटियों की तरह - लद्दाख के लोगों को संवैधानिक अधिकार सुनिश्चित करने की 'मोदी की गारंटी' एक बड़ा धोखा है। यह फर्जी और चीनी प्रकृति के अलावा और कुछ नहीं है।"

उनकी यह टिप्पणी केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लिए छठी अनुसूची के तहत राज्य के दर्जे और संवैधानिक सुरक्षा उपायों के समर्थन में जलवायु कार्यकर्ता सोनम वांगचुक की भूख हड़ताल के बीच आई है। बता दें कि प्रसिद्ध शिक्षा सुधारवादी वांगचुक 6 मार्च से लेह में 'जलवायु उपवास' पर हैं, लेह स्थित शीर्ष निकाय और कारगिल डेमोक्रेटिक अलायंस (केडीए) के संयुक्त प्रतिनिधियों के बीच बातचीत के एक दिन बाद, जो चार-सूत्रीय समर्थन में आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं। मांगों और केंद्र सरकार के बीच गतिरोध बना हुआ है।

Advertisement

छठी अनुसूची में स्वायत्त जिला परिषदों के माध्यम से असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में आदिवासी क्षेत्रों के प्रशासन से संबंधित प्रावधान शामिल हैं। खड़गे ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार लद्दाख के पर्यावरण के प्रति संवेदनशील हिमालयी ग्लेशियरों का दोहन करना चाहती है और अपने "क्रोनी दोस्तों" को फायदा पहुंचाना चाहती है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, "गलवान घाटी में हमारे 20 बहादुरों के बलिदान के बाद पीएम मोदी की चीन को क्लीन चिट ने हमारी रणनीतिक सीमाओं पर चीन की विस्तारवादी प्रकृति को बढ़ावा दिया है।"

कांग्रेस प्रमुख ने अपने पोस्ट में दावा किया, "एक तरफ, मोदी सरकार ने हमारी क्षेत्रीय अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है, और दूसरी तरफ, यह लद्दाख के हमारे अपने नागरिकों के संवैधानिक अधिकारों पर हमला कर रही है।"

पूर्वी लद्दाख गतिरोध पर उन्होंने कहा, ''2014 के बाद से पीएम मोदी और उनके चीनी समकक्ष के बीच कम से कम 19 दौर की आमने-सामने की बातचीत के बावजूद, मोदी सरकार 2020 से पहले यथास्थिति सुनिश्चित करने में विफल रही है।'' उन्होंने दावा किया कि चीन ने देपसांग मैदान, हॉट स्प्रिंग्स और गोगरा क्षेत्रों में भारतीय क्षेत्र पर कब्जा जारी रखा है। 

कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने भी चीन नीति को लेकर सरकार पर हमला बोला और प्रधानमंत्री से सवाल पूछे। उन्होंने आरोप लगाया, "19 जून, 2020 को, चीन पर सर्वदलीय बैठक में, प्रधान मंत्री ने घोषणा की कि एक भी चीनी सैनिक भारतीय क्षेत्र में नहीं आया है। हालाँकि, चीनी सेना हमारे गश्ती दल को रणनीतिक देपसांग मैदानों तक पहुँचने से रोकती रहती है, जहाँ पहले हमारी पहुंच अबाधित थी।"

रमेश ने एक्स पर कहा, "पीएलए सैनिकों द्वारा भारतीय धरती पर भारतीय नागरिकों का अपहरण करने के कई मामले सामने आए हैं, अरुणाचल प्रदेश के एक भाजपा सांसद ने भी आरोप लगाया है कि पीएलए ने 2022 में दस दिनों के लिए 19 वर्षीय मिराम तरोन का अपहरण कर लिया था। ईटानगर में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने टपोर पुलोम के परिवार से भी मुलाकात की, जो 2015 में पीएलए द्वारा अपहरण किए जाने के बाद से लापता है।"

उन्होंने कहा, "चीन को सार्वजनिक रूप से क्लीन चिट देकर, प्रधान मंत्री ने अपने हाथ बांध लिए हैं और चीनी आक्रमण के बाद कार्रवाई करने और यथास्थिति बहाल करने में विफल रहे हैं। क्या प्रधान मंत्री तब लोगों से झूठ बोल रहे थे? हम अधिक आक्रामक क्यों नहीं हुए और जवाबी घुसपैठ क्यों नहीं की, जो लाइन पकड़ सके और चीनियों को पूरी तरह से पीछे हटने के लिए मजबूर कर सके जैसा कि हमने 1986 और 2013 में किया था?"

रमेश ने पूछा, "सरकार कब घोषणा कर रही है कि 2020 से पहले की स्थिति बहाल करना उनका उद्देश्य है। यह बताते हुए कि 2014 से पहले चीन से आयात में भारत की हिस्सेदारी लगभग 11 प्रतिशत थी और तब से पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी है, औसतन लगभग 15 प्रतिशत, रमेश ने कहा कि चीन से आयात का अनुपात इनके मूल्य के बावजूद बढ़ गया है। आयात बढ़ गया है और इससे हमारे घरेलू उद्योगों को भारी नुकसान हुआ है।"

उन्होंने कहा, "उदाहरण के लिए, प्रधान मंत्री के गृह राज्य गुजरात में भारत के लगभग 30-35% स्टेनलेस स्टील एमएसएमई को सस्ते चीनी आयात के भारी प्रवाह के कारण जुलाई और सितंबर 2023 के बीच बंद करना पड़ा है। गुजरात 80 प्रतिशत एमएसएमई का प्रतिनिधित्व करता है।

रमेश ने दावा किया, "मोदी के अन्य-काल में बेरोजगारी संकट के बीच स्टील जैसे महत्वपूर्ण घरेलू उद्योग का यह खात्मा न सिर्फ एक आर्थिक चुनौती है, बल्कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी खतरा है।" उन्होंने पूछा, देश के घरेलू उद्योगों को सस्ते चीनी आयात की मार से बचाने के लिए प्रधानमंत्री की क्या योजना है?

उन्होंने दावा किया, ''संदिग्ध रूप से, कई चीन-आधारित या चीनी-स्वामित्व वाली कंपनियों ने मोदी की पसंदीदा परियोजना, PMCARES फंड में दान दिया है।'' रमेश ने कहा, 2017 के बाद से, चीन ने अरुणाचल प्रदेश में स्थानों के लिए चीनी नामों के कम से कम तीन सेट जारी किए हैं।

उन्होंने आगे कहा, "2023 में, चीनी सरकार ने विश्व विश्वविद्यालय खेलों के लिए चीन जाने वाले अरुणाचल प्रदेश के वुशु एथलीटों को 'स्टेपल' वीजा जारी किया। इन अकारण आक्रमणों के सामने मोदी सरकार इतनी चुप क्यों है? प्रधानमंत्री ने शी से क्यों मुलाकात की है 2014 में कार्यालय में आने के बाद से जिनपिंग ने कम से कम 20 बार ऐसा किया है?" 

रमेश ने कहा कि चीन ने मालदीव के साथ भारत के दीर्घकालिक संबंधों को बाधित करने की भी कोशिश की है और सक्रिय रूप से सफल भी हुआ है। उन्होंने बताया कि लगभग 1.37 अरब अमेरिकी डॉलर के बकाया कर्ज के साथ चीन मालदीव का सबसे बड़ा बाहरी ऋणदाता बन गया है।

उन्होंने कहा, "मालदीव ने भारतीय हवाई निगरानी की जगह लेने के लिए हमले की क्षमता वाले तुर्की निर्मित सैन्य ड्रोन भी तैनात किए हैं। अपने ही पड़ोस में चीनी हस्तक्षेप के खिलाफ भारत की रणनीतिक स्थिति को बचाने के लिए प्रधान मंत्री की क्या योजना है?" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pm narendra modi, chinese guarantee, china, laddakh, sonam wangchuk, kharge, congress
OUTLOOK 20 March, 2024
Advertisement