Advertisement
08 February 2024

सोरेन के खिलाफ धनशोधन जांच: ईडी ने झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज साहू को समन किया

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू को धनशोधन मामले में पूछताछ के लिए बुलाया है। अधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। इस मामले में केंद्रीय एजेंसी ने पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पहले गिरफ्तार किया था।

साहू (64) उस समय चर्चा में आए थे जब दिसंबर में आयकर विभाग ने कांग्रेस सांसद के परिवार द्वारा प्रवर्तित ओडिशा स्थित बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड (बीडीपीएल) के खिलाफ छापेमारी के दौरान 351.8 करोड़ रुपये नकद बरामद किए थे, जो अब तक की सबसे बड़ी जब्ती है।

सूत्रों ने कहा कि ईडी सोरेन के साथ उनके कथित संबंधों और एक बीएमडब्ल्यू एसयूवी के संबंध में साहू से पूछताछ करना और उनका बयान दर्ज करना चाहती है। यह गाड़ी एजेंसी ने कुछ समय पहले दिल्ली में झामुमो नेता के घर से जब्त की थी। सूत्रों ने बताया कि एजेंसी ने बुधवार को गुरुग्राम के करदारपुर गांव में उस परिसर पर छापा मारा, जिसके पते पर यह हरियाणा नंबर प्लेट वाला स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) पंजीकृत था।

Advertisement

इसी मामले में बुधवार को कोलकाता में भी दो ठिकानों पर तलाशी ली गयी। ईडी को संदेह है कि यह वाहन कथित तौर पर किसी “बेनामी” तरीके से साहू से जुड़ा हुआ है। सोरेन (48) को कथित अवैध भूमि अधिग्रहण और कब्जे के मामले से जुड़े धन शोधन के आरोप में 31 जनवरी को ईडी ने गिरफ्तार किया था।

वह फिलहाल ईडी की हिरासत में हैं। औपचारिक तौर पर गिरफ्तार किए जाने से पहले सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Money laundering, Hemant soren money laundering, ED on hemant Soren, Jharkhand political crisis Dheeraj Sahu Congress ED summon
OUTLOOK 08 February, 2024
Advertisement