Advertisement
27 March 2024

एमपी: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, उमा भारती का नाम गायब

मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूची से गायब हैं। हालांकि, पार्टी ने हाल ही में कांग्रेस छोड़कर आए सुरेश पचौरी को इस पद के लिए चुना है।

सत्तारूढ़ दल ने मंगलवार रात मप्र के लिए अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हैं।

उमा भारती, जिन्होंने 2003 के विधानसभा चुनावों में भाजपा को जीत दिलाई थी, 2023 के राज्य चुनावों के दौरान भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूची में भी जगह बनाने में विफल रहीं।

Advertisement

इस महीने की शुरुआत में, वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा था कि वह अगले दो वर्षों तक चुनाव नहीं लड़ेंगी और इसके बजाय गंगा नदी के पुनर्जीवन के लिए काम करेंगी, लेकिन उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि वह राजनीति से संन्यास नहीं लेंगी।

एमपी के मुख्यमंत्री मोहन यादव के अलावा, उनके समकक्ष योगी आदित्यनाथ (उत्तर प्रदेश) भजनलाल शर्मा (राजस्थान), भूपेन्द्र पटेल (गुजरात) हिमंत बिस्वा सरमा (असम), विष्णु देव साई (छत्तीसगढ़) एमपी में स्टार प्रचारक के रूप में भाजपा उम्मीदवारों का प्रचार करेंगे।

इस महीने की शुरुआत में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री पचौरी को सूची में शामिल किया गया है। भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा, पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष वीडी शर्मा, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, फग्गन सिंह कुलस्ते, ज्योतिरादित्य सिंधिया, स्मृति ईरानी और वीरेंद्र कुमार खटीक उन 40 प्रमुख हस्तियों में शामिल हैं जिन्हें पार्टी के उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने के लिए चुना गया है।

मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर चार चरणों में मतदान होगा - 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई और 13 मई। एमपी के डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला और उनके साथी देवेंद्र फड़नवीस (महाराष्ट्र) और केशव प्रसाद मौर्य (उत्तर प्रदेश) इस सूची का हिस्सा हैं, जिसमें पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रह्लाद पटेल, कैलाश विजयवर्गीय, ऐदल सिंह कंसाना और तुलसी सिलावट जैसे नेता भी शामिल हैं। 

राज्य के पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव और नरोत्तम मिश्रा और केंद्रीय पूर्व मंत्री सत्यनारायण जटिया को भी इस कार्य के लिए चुना गया है। राज्य की 29 सीटों में से, भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनावों में 28 सीटें जीती थीं, शेष सीट - छिंदवाड़ा - कांग्रेस के नकुल नाथ के पास गई थी।

पहले चरण में 19 अप्रैल को सीधी, शहडोल (एसटी), जबलपुर, मंडला (एसटी), बालाघाट और छिंदवाड़ा में मतदान होगा। चुनाव अधिकारियों के अनुसार, राज्य में लगभग 5.65 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं।

कांग्रेस ने अब तक 22 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. भाजपा ने सभी 29 निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस ने अभी तक खंडवा, विदिशा, दमोह, गुना, ग्वालियर और मुरैना सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। इसने सीट-बंटवारे समझौते के तहत खजुराहो निर्वाचन क्षेत्र समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Uma bharti, name Missing, bjp, loksabha elections, star campaigners, madhya pradesh
OUTLOOK 27 March, 2024
Advertisement