Advertisement
30 April 2024

अमित शाह फेक वीडियो मामले में मुंबई पुलिस का एक्शन, 16 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का ‘डीपफेक’ वीडियो साझा करने पर मुंबई पुलिस ने एक्शन लिया है. मुंबई पुलिस ने महाराष्ट्र युवा कांग्रेस के सोशल मीडिया हैंडल और 16 अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. बता दें कि ‘डीपफेक’ वह प्रौद्योगिकी है जिससे एक वीडियो में छेड़छाड़ कर किसी ऐसे व्यक्ति के चेहरे को उसमें फिट किया जाता है जो उस वीडियो का हिस्सा ही नहीं होता. इस तकनीक के माध्यम से छेड़छाड़ कर बनाए गए वीडियो में असली और नकली का अंतर बता पाना मुश्किल होता है.

इस फर्जी वीडियो में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता शाह अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के आरक्षण अधिकारों को खत्म करने की घोषणा करते हुए कथित तौर पर नजर आ रहे हैं.एक अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में भाजपा की मुंबई इकाई के पदाधिकारी प्रतीक करपे ने सोमवार को बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराई थी.शिकायतकर्ता के अनुसार, शाह का डीपफेक वीडियो बनाया गया, उसे पोस्ट किया गया और इंटरनेट पर व्यापक रूप से साझा किया गया, जिसके पीछे आरोपियों का मकसद केंद्रीय मंत्री को बदनाम करना था.

शिकायत के अनुसार, वीडियो में शाह को एससी, एसटी और ओबीसी को दिए गए आरक्षण अधिकारों में कटौती की घोषणा करते हुए दिखाया गया है.शिकायतकर्ता ने पुलिस से डीपफेक वीडियो को तुरंत हटाने और उन आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का भी अनुरोध किया, जिन्होंने विभिन्न जातियों में दुश्मनी और नफरत पैदा करने के लिए इसे कथित तौर पर साझा किया था.

Advertisement

अधिकारी ने बताया कि शिकायत के आधार पर महाराष्ट्र युवा कांग्रेस के सोशल मीडिया हैंडल और 16 अन्य लोगों के खिलाफ बीकेसी साइबर थाने में भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.उन्होंने बताया कि मामले की जांच की जा रही है.

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mumbai Police, Deepfake videos, Mumbai police action on Amit shah deepfake video, Amit shah deep fake video, Congress, Loksabha election 2024
OUTLOOK 30 April, 2024
Advertisement