Advertisement
27 May 2024

"चार जून के बाद अगर ईडी मोदी से भ्रष्टाचार के बारे में पूछेगी तो...", पीएम की 'परमात्मा' टिप्पणी पर बोले राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को दावा किया कि अगर इंडिया गठबंधन सत्ता में आया तो रक्षा सेवाओं में भर्ती की अग्निपथ योजना को खत्म कर देगा और हर महिला के खाते में हर महीने 8,500 रुपये जमा करेगा। उन्होंने पीएम मोदी द्वारा हाल में की गई परमात्मा टिप्पणी पर भी कटाक्ष किया।

प्रधानमंत्री की 'भगवान द्वारा भेजा गया' टिप्पणी पर चुटकी लेते हुए कांग्रेस नेता ने मजाक में कहा, "4 जून के बाद, अगर ईडी मोदी से भ्रष्टाचार के बारे में पूछेगी, तो वह कहेंगे कि मैं कुछ नहीं जानता। मुझे भगवान ने भेजा है।" 

दरअसल, राहुल गांधी न्यूज18 के साथ पीएम मोदी के हालिया साक्षात्कार की ओर इशारा कर रहे थे, जहां उन्होंने हिंदी में टिप्पणी की थी। 

Advertisement

पीएम ने कहा था, "पहले जब तक मां जिंदा थी मुझे लगता था कि शायद बायोलॉजिकली मुझे जन्म दिया गया है। मां के जाने के बाद जब सारे अनुभव को मैं जोड़ कर देखता हूं तो मैं कन्विंस हो चुका हूं, हालांकि गलत हो सकता हूं, आलोकचक, लेफ्ट लोग मेरी धज्जियां उड़ा देंगे, मेरे बाल नोच लेंगे। लेकिन मैं मान चुका हूं कि परमात्मा ने मुझे भेजा है।"

बता दें कि बिहार में महागठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष में बैक-टू-बैक चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री नहीं बन पाएंगे, क्योंकि पूरे देश में इंडिया गुट के पक्ष में स्पष्ट लहर है। गांधी ने बख्तियारपुर में कहा, ''जब इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी तो अग्निपथ योजना वापस ले ली जाएगी।''

2022 में नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा घोषित इस योजना में नियुक्ति के बाद 'अग्निवीर' कहे जाने वाले युवा सैनिकों को चार साल के लिए अनुबंध के आधार पर भर्ती करने और उनमें से 75 प्रतिशत को उन कुछ लाभों के बिना सेवानिवृत्त करने की परिकल्पना की गई है, जो इसके तहत नियोजित नहीं थे। 

उन्होंने कहा, "अगर भारत सत्ता में आया तो अग्निपथ योजना को कूड़ेदान में फेंक देगा। मोदी जी ने सैनिकों को मजदूरों में बदल दिया है। केंद्र ने सेना में दो श्रेणियां बनाई हैं - अग्निवीर और अन्य। अगर कोई अग्निवीर मिलता है घायल हो या शहीद, उसे न तो शहीद का दर्जा मिलेगा और न ही मुआवज़ा। यह भेदभाव क्यों है?''

केंद्र में इंडिया गठबंधन सरकार बनने के बाद गांधी ने कहा, ''जुलाई से महिलाओं के खाते में हर महीने 8,500 रुपये जमा किये जायेंगे। इससे हर परिवार की आर्थिक स्थिति बदल जायेगी।" गांधी ने दावा किया कि मोदी ने 22 अरबपति पैदा किए हैं, जबकि इंडिया गठबंधन सरकार करोड़ों करोड़पति बनाएगी।

उन्होंने पीएम मोदी पर अपने 'अरबपति मित्रों' का 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ करने का आरोप लगाया और कहा कि देश इसके लिए उन्हें कभी माफ नहीं करेगा। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि मोदी ने गरीबों से पैसा छीनकर कॉरपोरेट्स को दिया, जिन्होंने इसे विदेशों में निवेश किया।

उन्होंने पालीगंज में एक अन्य रैली में कहा, ''यह चुनाव देश को बचाने, संविधान को बचाने, लोकतंत्र को बचाने और गरीबों के लिए आरक्षण को बचाने के लिए है।"

कांग्रेस नेता ने यह भी दावा किया कि चुनाव के बाद इंडिया ब्लॉक की बनने वाली सरकार सभी बंद उद्योगों को खोलेगी और 30 लाख नौकरियों की रिक्तियां भरेगी।

राजद नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) लिबरेशन के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य, विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के प्रमुख मुकेश साहनी और अन्य भारतीय ब्लॉक नेताओं ने गांधी द्वारा संबोधित रैलियों में भाग लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pm narendra modi, interview, statement, june 4, loksabha elections results, rahul gandhi, bihar rally, india alliance
OUTLOOK 27 May, 2024
Advertisement