Advertisement
12 May 2024

केदारनाथ के बाद आज खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, उमड़ा भक्तों का सैलाब, चारधाम यात्रा पूरी तरह से प्रारंभ

उत्तराखंड में स्थित विश्व प्रसिद्ध बदरीनाथ धाम के कपाट छह माह बंद रहने के बाद रविवार सुबह श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए और इसी के साथ चारों धामों की यात्रा शुरू हो गयी ।

गढ़वाल हिमालय के चारधाम के नाम से मशहूर अन्य तीन धाम-केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट अक्षय तृतीया के पर्व पर शुक्रवार को ही खोल दिए गए थे।

बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के सूत्रों ने बताया कि चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ मंदिर के कपाट पूरे विधि विधान और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच निर्धारित मुहूर्त पर सुबह छह बजे खोल दिए गए।

Advertisement

 

इस मौके पर मंदिर परिसर में हजारों की संख्या में भक्त मौजूद थे जो ‘जय बदरी विशाल’ का उद्घोष कर रहे थे। मंदिर को 15 क्विंटल फूलों से सजाया गया है, कपाट खुलने के बाद विशेष पूजा अर्चना की गई।

 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कपाट खुलने के अवसर पर सभी श्रद्धालुओं को बधाई दी।

 

बदरीनाथ धाम में ब्रह्म मुहूर्त में सुबह चार बजे से कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हुई । हल्की बारिश के बीच सेना के बैंड एवं ढोल नगाड़ों की धुन पर स्थानीय महिलाओं के पारंपरिक संगीत और नृत्य ने श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

 

पहले कुबेर जी, उद्धव जी एवं गाडू घड़ा को दक्षिण द्वार से मंदिर परिसर में लाया गया फिर मंदिर के मुख्य पुजारी रावल ईश्वर प्रसाद नंबूदरी समेत अन्य पदधिकारियों, मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय, चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना, तीर्थ पुरोहितों और श्रद्धालुओं की मौजूदगी में विधि विधान के साथ मंदिर के कपाट खोले गए।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Kedarnath, Badrinath Dham, opened today, crowd of devotees, Chardham Yatra started
OUTLOOK 12 May, 2024
Advertisement