Advertisement
14 December 2022

गुजरात कांग्रेस: हार के बाद भड़के देसाई, प्रदेश प्रमुख ठाकोर के खिलाफ की कर्रवाई की मांग

गुजरात कांग्रेस के नेता और पूर्व विधायक रघु देसाई, जो हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव हार गए, ने केंद्रीय नेतृत्व से राज्य इकाई के अध्यक्ष जगदीश ठाकोर को निलंबित करने के लिए कहा। उनका आरोप है कि ठाकोर के "करीबी सहयोगियों" ने पार्टी के खिलाफ काम किया था।

पाटन जिले की राधनपुर विधानसभा सीट से चुनाव हारने वाले देसाई ने सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को भेजे पत्र में यह मांग की और मंगलवार को मीडिया से साझा की।

पूर्व विधायक ने आरोप लगाया कि ठाकोर के ''करीबी सहयोगियों'' ने कांग्रेस पार्टी के खिलाफ काम किया और राधनपुर से उनकी हार सुनिश्चित करने में उन्होंने और उनके सहयोगियों ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Advertisement

अपनी प्रतिक्रिया में, गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जीपीसीसी) के अध्यक्ष ने अपने पार्टी सहयोगी के आरोपों का सीधा जवाब देने से परहेज किया, लेकिन कहा कि वह समझते हैं कि चुनाव हारने के बाद एक व्यक्ति कैसा महसूस करता है।

खड़गे को लिखे पत्र में, देसाई ने मांग की कि ठाकोर और उनके करीबी सहयोगियों, जिन्होंने राधनपुर में उनके खिलाफ काम किया था, को "पार्टी से तत्काल निलंबित किया जाए"।

देसाई ने आरोप लगाया,"पार्टी के कुछ नेताओं ने पार्टी के हित के खिलाफ और मुझे चुनाव में हराने के लिए भी काम किया था। उनमें से कुछ जगदीश ठाकोर के करीबी सहयोगी थे। जीपीसीसी अध्यक्ष के रूप में, उन्होंने ऐसे लोगों को कभी नियंत्रित नहीं किया और मुझे हराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।"

पत्र के बारे में पूछे जाने पर ठाकोर ने कहा, 'मुझे भी वह पत्र मिला है। मैं अच्छी तरह से समझ सकता हूं कि एक हारने वाला उम्मीदवार कैसा महसूस करता है। हार को पचाना आसान नहीं है। "

राधनपुर के पूर्व विधायक को इस महीने की शुरुआत में हुए चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार लविंगजी ठाकोर ने हराया था।

2019 के उपचुनाव में भाजपा के उम्मीदवार और प्रमुख ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर को हराने के बाद देसाई सुर्खियों में आए, बाद में उन्होंने राधनपुर से कांग्रेस विधायक के रूप में इस्तीफा दे दिया और सत्ताधारी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में सीट से चुनाव मैदान में उतरे।

इस बार, भाजपा ने गांधीनगर दक्षिण सीट से अल्पेश ठाकोर को मैदान में उतारा, जहाँ से उन्होंने जीत हासिल की, और राधनपुर से पार्टी के पुराने संरक्षक लविंगजी ठाकोर को चुनावी टिकट दिया।

मतदान से पहले, देसाई राधनपुर को बनाए रखने के लिए आश्वस्त थे, लेकिन अंततः भाजपा से सीट हार गए।

हाल ही में हुए चुनावों में, कांग्रेस 17 विधानसभा सीटों के साथ सिमट गई, जो गुजरात में अब तक की सबसे कम संख्या है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Gujarat Congress, Raghu Desai, Jagdish Thakor
OUTLOOK 14 December, 2022
Advertisement