Advertisement
04 August 2017

नेहरू पर सुषमा के बयान से संसद में घिरेगी सरकार, कांग्रेस ने दिया विशेषाधिकार हनन का नोटिस

FILE PHOTO

दरअसल, गुरूवार को राज्यसभा में भारत की विदेश नीति पर बोलते विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। सुषमा ने अपने वक्व्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू से बेहतर बता दिया। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सुषमा ने कहा, “नेहरू ने दुनिया में अपना नाम कमाया था, जबकि पीएम मोदी ने देश का नाम ऊंचा किया है।”

सुषमा ने इस तरह बोला कांग्रेस पर हमला-

-17 साल में एक भी प्रधानमंत्री नेपाल नहीं गया। हमारे प्रधानमंत्री दो दो बार नेपाल गए तो फिर संबंध खराब होने का सवाल कहां से आया।

Advertisement

- आज कांग्रेस जिन मुद्दों पर चिंता जता रही है उन मु्द्दों की जन्मदाता कांग्रेस ही है।

 -विपक्ष को चीन पर भारत का पक्ष समझना चाहिए था। मुझे दुख तब होता है जब विपक्ष ने भारत का पक्ष ना जानकर चीन के राजदूत को बातचीत के लिए बुलाया।

-सरकार ने विपक्ष को दो दिन की मीटिंग बुलाकर जानकारी दी थी। मीटिंग तब खत्म की गयी जब विपक्ष ने कहा वो संतुष्ट है।

 

सुषमा के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव

 

विपक्षी दल सुषमा स्वराज के खिलाफ विशेषादिकार हनन प्रस्ताव लाने जा रही है। बताया जा रहा है कि भारत की विदेश नीति पर कथित तौर पर सदन को गलत सूचना देने के मुद्दे पर विपक्षी दल यह प्रस्ताव लाएंगे।

-यह प्रस्ताव कथित तौर पर बानडुंग एशिया अफ्रीका संबंधों पर सम्मेलन और 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाहौर दौरे के बारे में गलत जानकारी देने को लेकर दिए जायेंगे।

-दूसरा विशेषाधिकार प्रस्ताव कथित तौर पर 2015 में मोदी के लाहौर दौरे को लेकर सदन को गलत जानकारी देने को लेकर है, जिसमें दावा किया था कि उसके बाद से कोई आतंकी घटना नहीं हुई।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sushma, statement, Nehru, conflict, opposition, government
OUTLOOK 04 August, 2017
Advertisement