Advertisement
24 October 2024

इंडिया गठबंधन के सभी उम्मीदवार 'साइकिल' चुनाव चिन्ह पर लड़ेंगे यूपी उपचुनाव: अखिलेश यादव

अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश उपचुनाव में इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार समाजवादी पार्टी के चुनाव चिन्ह 'साइकिल' पर सभी नौ सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। सपा प्रमुख ने कहा कि बात सीटों की नहीं, जीत की है।

अखिलेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "इस रणनीति के तहत 'इंडिया गठबंधन' के संयुक्त प्रत्याशी समाजवादी पार्टी के चुनाव चिन्ह 'साइकिल' पर सभी नौ सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी एकजुट हैं और बड़ी जीत के लिए कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी हैं। इंडिया ब्लॉक इस उपचुनाव में जीत का नया अध्याय लिखने जा रहा है।"

उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व और बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं के समर्थन से समाजवादी पार्टी की ताकत कई गुना बढ़ गई है।

Advertisement

समाजवादी पार्टी नेता ने कहा, "इस अभूतपूर्व सहयोग और समर्थन से सभी नौ विधानसभा सीटों पर 'भारत ब्लॉक' का हर कार्यकर्ता जीत के संकल्प के साथ नई ऊर्जा से भर गया है। यह देश के संविधान, सौहार्द और पीडीए के सम्मान को बचाने का चुनाव है। इसलिए हमारी सभी से अपील है: एक भी वोट कम नहीं होना चाहिए, एक भी वोट बंटना नहीं होना चाहिए।"

इससे पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि 13 नवंबर को होने वाले उत्तर प्रदेश उपचुनाव के लिए सीट बंटवारे को लेकर सपा और कांग्रेस के बीच बातचीत चल रही है।

इस बीच, उत्तर प्रदेश विधानसभा की नौ सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव के लिए बुधवार को 19 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया। मंगलवार को यूपी में उपचुनाव के लिए 15 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया और बुधवार तक कुल 34 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया।

उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए 25 अक्टूबर तक नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएंगे। उत्तर प्रदेश में मीरापुर, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर, करहल, फूलपुर और कटेहरी सहित नौ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं।

निर्वाचन आयोग ने अयोध्या जिले की मिल्कीपुर को छोड़कर उत्तर प्रदेश की 10 रिक्त विधानसभा सीटों में से नौ पर उपचुनाव की घोषणा की है।

48 निर्वाचन क्षेत्रों पर उपचुनाव 15 राज्यों - असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में फैले हुए हैं। मतदान 13 नवंबर को होगा और मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India alliance, akhilesh yadav, samajwadi party SP, uttar pradesh, bypolls elections
OUTLOOK 24 October, 2024
Advertisement