Advertisement
15 October 2024

वायनाड से प्रियंका के चुनावी पदार्पण पर सबकी निगाहें, आयोग ने उपचुनाव की घोषणा की

file photo

चुनाव आयोग (ईसी) द्वारा वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा के साथ ही कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के केरल निर्वाचन क्षेत्र से चुनावी पदार्पण के लिए मंच तैयार हो गया है, जहां से वह सक्रिय राजनीति में आने के पांच साल बाद संसद में प्रवेश कर सकती हैं। वायनाड उपचुनाव की घोषणा के तुरंत बाद, कांग्रेस ने घोषणा की कि प्रियंका गांधी (52) केरल की इस सीट से उनकी उम्मीदवार होंगी।

कांग्रेस द्वारा वायनाड से एआईसीसी महासचिव को मैदान में उतारने के बाद, पार्टी कार्यकर्ताओं ने निर्वाचन क्षेत्र में पोस्टर लगाए, जिन पर "वायनाडिंते प्रियांकरी (वायनाड की प्रिय)" लिखा था। लोकसभा चुनाव के कुछ दिनों बाद, कांग्रेस ने जून में ही घोषणा की थी कि राहुल गांधी उत्तर प्रदेश में रायबरेली संसदीय क्षेत्र को बरकरार रखेंगे और केरल में वायनाड सीट खाली करेंगे, जहां से उनकी बहन प्रियंका गांधी चुनावी पदार्पण करेंगी।

अगर प्रियंका गांधी निर्वाचित होती हैं, तो यह पहली बार होगा जब वह सांसद के रूप में संसद में प्रवेश करेंगी। यह भी पहली बार होगा कि गांधी परिवार के तीन सदस्य - सोनिया, राहुल और प्रियंका - एक साथ संसद में होंगे। मंगलवार को चुनाव आयोग ने वायनाड और नांदेड़ लोकसभा सीटों के साथ-साथ 48 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव की घोषणा की।

Advertisement

वायनाड संसदीय सीट और 47 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 13 नवंबर को झारखंड विधानसभा के पहले चरण के मतदान के साथ होंगे। 2019 में सक्रिय राजनीति में प्रवेश करने के बाद से, प्रियंका गांधी को अक्सर वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संभावित प्रतिद्वंद्वी के रूप में और साथ ही, रायबरेली के पारिवारिक गढ़ में कांग्रेस की दिग्गज सोनिया गांधी की उत्तराधिकारी के रूप में पेश किया जाता रहा है।

हालांकि, कांग्रेस ने उन्हें वायनाड से मैदान में उतारने का फैसला किया है, जिस संसदीय सीट से उनके बड़े भाई राहुल ने लगातार दो चुनावों में जीत हासिल की है। प्रियंका गांधी पहले उत्तर प्रदेश की कांग्रेस प्रभारी थीं। वह पार्टी की रणनीतिकार और स्टार प्रचारक के रूप में उभरीं, जिससे कांग्रेस को कुछ राज्यों के साथ-साथ साल की शुरुआत में हुए लोकसभा चुनावों में भी प्रभावशाली बढ़त हासिल करने में मदद मिली।

जून में वायनाड उपचुनाव के लिए अपने नाम की घोषणा के बाद, प्रियंका गांधी ने कहा था, "मैं बिल्कुल भी नर्वस नहीं हूँ.... मैं वायनाड का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम होने के लिए बहुत खुश हूँ। मैं बस इतना ही कहूंगी कि मैं उन्हें उनकी (राहुल गांधी की) अनुपस्थिति महसूस नहीं होने दूँगी। मैं कड़ी मेहनत

उन्होंने कहा था, "मेरा रायबरेली से अच्छा रिश्ता है क्योंकि मैंने वहाँ 20 साल तक काम किया है और यह रिश्ता कभी नहीं टूटेगा।" उन्होंने कहा कि वह और उनके भाई दोनों दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में एक साथ काम करेंगे। राजनीति में कदम रखने के बाद, प्रियंका गांधी को जनवरी 2019 में महत्वपूर्ण पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र का प्रभारी कांग्रेस महासचिव बनाया गया और फिर पूरे राज्य का प्रभारी महासचिव बनाया गया। हालाँकि 2019 के लोकसभा चुनावों में उनकी पार्टी का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा, लेकिन उन्होंने जमीनी स्तर पर संगठन को मजबूत करने के अपने प्रयासों को जारी रखा। दिसंबर 2023 में, प्रियंका गांधी को "बिना किसी पोर्टफोलियो" के कांग्रेस महासचिव बनाया गया। वह पार्टी की प्रमुख रणनीतिकार और बाद में 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए इसकी स्टार प्रचारक के रूप में उभरीं।

उन्होंने संगठन को मजबूत करने में भी मदद की और हिमाचल प्रदेश में पार्टी के अभियान का नेतृत्व किया, जहां भव्य पुरानी पार्टी ने भाजपा से सत्ता छीन ली। उनके अभियान ने आम चुनाव में कांग्रेस की मदद की, जिसमें पार्टी को 2019 में 52 से बढ़कर 99 सीटें मिलीं।

प्रियंका गांधी ने व्यवसायी रॉबर्ट वाड्रा से शादी की है। कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों में आश्चर्यजनक रूप से अच्छा प्रदर्शन किया, जिससे प्रियंका गांधी ने पार्टी के ताबीज के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली। लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान मोदी की "सोने और मंगलसूत्र" वाली टिप्पणी पर पलटवार करते हुए, भावुक प्रियंका गांधी ने मतदाताओं को याद दिलाया था कि उनकी मां सोनिया गांधी ने देश के लिए अपना मंगलसूत्र त्याग दिया था।

कांग्रेस महासचिव ने उस समय चुनावी मैदान में उतरने का फैसला नहीं किया, लेकिन 2014 और 2019 में अपनी सीटों की संख्या की तुलना में संसद में अपनी पार्टी को मजबूत स्थिति में पहुंचाने के बाद वायनाड उपचुनाव लड़ने का विकल्प चुना।

अक्सर अपने बचपन, अपने पिता राजीव गांधी की हत्या के दर्द और अपनी मां के दुख का जिक्र करते हुए, उन्होंने आम चुनाव के दौरान कांग्रेस के अभियान का नेतृत्व किया था, पारिवारिक राग अलापने और राष्ट्रीय स्तर के मुद्दों पर चर्चा करने के बीच कुशलता से तार पर चलती रहीं। वह एक रणनीतिकार, वक्ता और जन-आंदोलनकर्ता - सभी एक में साबित हुईं।

जैसे ही 2024 के आम चुनाव का पर्दा गिरा, विश्लेषकों ने संख्याओं का योग किया। प्रियंका गांधी ने 108 सार्वजनिक बैठकों और रोड शो में हिस्सा लिया। उन्होंने 16 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में प्रचार किया और उत्तर प्रदेश के अमेठी और रायबरेली में दो पार्टी कार्यकर्ता सम्मेलनों को भी संबोधित किया।

उनके अधिकांश भाषण भीड़ के साथ बातचीत करने जैसे थे, जो लोगों से जुड़ाव स्थापित करते थे और लोगों को यह आभास देते थे कि वे क्या कर रही हैं।

उनके अधिकांश भाषण भीड़ के साथ बातचीत करने जैसे थे, जो लोगों से जुड़ाव स्थापित करते थे और लोगों को यह आभास देते थे कि यहां कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे वे जानते हैं, कोई ऐसा व्यक्ति जो अपनी भावनाओं और विचारों को उनके साथ साझा कर रहा है। जुलाई में क्षेत्र में हुए विनाशकारी भूस्खलन के बाद वे राहुल गांधी के साथ वायनाड भी गई थीं और पार्टी द्वारा शुरू किए गए राहत और बचाव कार्य में शामिल रही हैं। प्रियंका गांधी का चुनावी पदार्पण ऐसे समय में हुआ है जब कांग्रेस हरियाणा में चुनावी हार से सदमे में है और यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या वह झारखंड और महाराष्ट्र चुनावों के लिए प्रचार के साथ-साथ वायनाड अभियान को आगे बढ़ा पाएंगी, ताकि भव्य पुरानी पार्टी को फिर से पटरी पर लाया जा सके

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 15 October, 2024
Advertisement