Advertisement
12 January 2024

सरकारी प्रतिबंधों के बीच कांग्रेस ने मणिपुर में 'भारत न्याय यात्रा' के लिए स्थान बदला, 2 जनवरी को मांगी थी सुरक्षा मंजूरी

file photo

कांग्रेस ने मणिपुर में राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के लिए स्थान बदल दिया है, इसे इंफाल के हप्ता कांगजेइबुंग से थौबल जिले के खोंगजोम गांव में स्थानांतरित कर दिया है। मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री ओ इबोबी ने सत्तारूढ़ सरकार पर देरी की रणनीति अपनाने का आरोप लगाया। इबोबी ने दावा किया कि मणिपुर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख ने 2 जनवरी को सुरक्षा मंजूरी मांगी थी, लेकिन गृह विभाग ने तुरंत स्पष्ट निर्देश नहीं दिया।

एआईसीसी के मणिपुर प्रभारी गिरीश चोदनकर ने राय व्यक्त की कि राज्य सरकार राहुल गांधी से "घबराई हुई" और "डरी हुई" लगती है। देरी के बावजूद, सरकार ने अंततः 10 जनवरी को कुछ शर्तों के साथ अनुमति दे दी, जिसमें प्रतिभागियों की संख्या सीमित करना और उनके नाम पहले से बताना शामिल था।

चोडनकर ने गृह विभाग की कई अधिसूचनाओं के कारण उत्पन्न भ्रम पर प्रकाश डाला, जिसमें विभिन्न समय पर अलग-अलग प्रतिभागी सीमाएं बताई गईं। राहुल गांधी की यात्रा 66 दिनों में 6,700 किलोमीटर की दूरी तय करेगी, जो 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी। कांग्रेस ने मुख्यमंत्री बीरेन सिंह से पार्टी हितों पर मणिपुर को प्राथमिकता देने और हिंसा प्रभावित राज्य में शांति बहाल करने के लिए यात्रा का उपयोग करने का आग्रह किया।

Advertisement

चोडनकर ने इस बात पर जोर दिया कि यह यात्रा राजनीतिक नहीं है, बल्कि पूरे भारत के लिए शांति और न्याय की यात्रा है। ओ इबोबी ने इस भावना को दोहराते हुए कहा कि 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' राजनीतिक संबद्धता के बावजूद समाज के सभी वर्गों के लिए खुली है, उन्होंने मणिपुर के लोगों से शांति और न्याय के लिए इसमें शामिल होने का आग्रह किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 12 January, 2024
Advertisement