Advertisement
20 January 2020

रोड शो के चलते समय पर नहीं पहुंच पाए केजरीवाल, अब मंगलवार को करेंगे नामांकन

File Photo

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली विधानसभा सीट से आज नामांकन दाखिल नहीं कर पाए। रोड शो के चलते लेट होने की वजह से वह समय पर नामांकन के लिए नहीं पहुंचे, ऐसे वह अब वह कल नॉमिनेशन फाइल करेंगे। अरविंद केजरीवाल आज ही दिन में करीब 12 बजे नामांकन के लिए निकले थे। इस दौरान उन्होंने वाल्मीकि मंदिर से पटेल चौक तक रोड शो निकाला था।

रोड शो को संबोधित करते हुए खुद अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भारी संख्या में मेरे समर्थक आ गए थे और हम उन्हें छोड़कर नहीं जा सकते थे। ऐसे में अब हमने कल नामांकन दाखिल करने का फैसला लिया है। बता दें कि दिल्ली 70 विधानसभा सीटों के लिए उम्मादवारों के नामांकन दाखिल करने का मंगलवार को आखिरी दिन है।

रोड शो में पत्नी सुनीता भी रहीं मौजूदा

Advertisement

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल आज यानी सोमवार को अपना नामांकन दाखिल करने से पहले वाल्मीकि मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की। मंदिर के बाद केजरीवाल अब रोड शो कर रहे हैं। इस दौरान उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल भी मौजूद रहीं। सुनीता केजरीवाल भी आईआरएस अधिकारी रही हैं। केजरीवाल के दूसरी बार सीएम बनने पर सुनीता ने वीआरएस ले लिया था।

तीसरी बार नई दिल्ली विधानसभा सीट से चुनाव में उतरे केजरीवाल

बता दें कि अरविंद केजरीवाल तीसरी बार नई दिल्ली विधानसभा सीट से चुनाव में उतरे हैं। बीजेपी और कांग्रेस ने अभी तक इस सीट से उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है। अरविंद केजरीवाल ने 2013 के चुनाव में इस सीट पर पूर्व सीएम शीला दीक्षित को हराया था। 2015 में बीजेपी ने नूपुर शर्मा और कांग्रेस ने पूर्व मंत्री किरण वालिया को अपना उम्मीदवार बनाया था, वे भी केजरीवाल को टक्कर नहीं दे पाई थीं।

चुनाव प्रचार में जुटा केजरीवाल का परिवार

वहीं, केजरीवाल का परिवार उनके चुनाव प्रचार की कमान संभाल चुका है। उनकी पत्नी सुनीता और बेटी हर्षिता घर-घर जाकर प्रचार कर रही हैं। हर्षिता ने दिल्ली आईआईटी से पढ़ाई की है। बताया जा रहा है कि उन्होंने चुनाव प्रचार के लिए छुट्टी ले रखी है।

केजरीवाल ने लॉन्च किया गारंटी कार्ड

नामांकन दाखिल करने से पहले अरविंद केजरीवाल ने रविवार को गारंटी कार्ड लॉन्च किया। इस गारंटी कार्ड का मतलब है कि अगर दिल्ली में अरविंद केजरीवाल फिर से मुख्यमंत्री बनते हैं तो जिन 10 बातों का वादा गारंटी कार्ड में किया गया है उनको हर हाल में पूरा किया जाएगा। केजरीवाल का यह भी कहना है कि ये गारंटियां चुनावी घोषणापत्र से बिल्कुल अलग हैं।

सीएम केजरीवाल के गांरटी कार्ड में क्या है

-    24 घंटे बिजली मिलेगी

-    पूरे पांच साल 200 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी

-    हर घर को 24 घंटे साफ पीने का पानी मिलेगा

-    हर महीने 20,000 लीटर पानी मुफ्त मिलता रहेगा

-     हर बच्चे के लिए विश्वस्तरीय शिक्षा की व्यवस्था

-    आधुनिक अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिक के जरिए इलाज की समुचित सुविधा

-    11 हजार से ज्यादा बसें और महिलाओं के साथ-साथ छात्रों को भी मुफ्त बस यात्रा की सुविधा

-    वायु प्रदूषण तीन गुना घटाने का लक्ष्य

-    दो करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाए जाएंगे

-    यमुना स्वच्छ और अविरल होगी

-    दिल्ली को कूड़े और मलबे के ढेरों से मुक्ति दिलाकर साफ और सुंदर बनाएंगे

-    सीसीटीवी कैमरे,स्ट्रीट लाइट और बस मार्शल के साथ साथ मोहल्ला मार्शल की भी होगी तैनाती

-    कच्ची कॉलोनियों में मूलभूत सुविधाएं और हर झुग्गीवासी को दिया जाएगा पक्का मकान।

जानें दिल्ली की 70 सीटों पर कब हैं चुनाव  

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए तारीखों की घोषणा कर दी गई है और राष्ट्रीय राजधानी में एक ही चरण में 8 फरवरी को मतदान होगा। मतदान के बाद 11 फरवरी को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की हैं जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Arvind Kejriwal, file nomination, Delhi Assembly polls, on Jan 2020, nominations, made on, Tuesday
OUTLOOK 20 January, 2020
Advertisement