Advertisement
24 July 2020

जनता ने राजभवन घेरा तो हमारी जिम्मेदारी नहीं: अशोक गहलोत

राजस्थान में सियासी संकट के बीच अशोक गहलोत ने विधानसभा सत्र की मांग करते हुए कहा, 'अगर लोग राजभवन के बाहर विरोध करेंगे तो वे जिम्मेदार नहीं होंगे। राजस्थान में जारी अशांति के बीच गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि पार्टी सोमवार से विधानसभा सत्र चाहती है। लिहाजा राज्यपाल कालराज मिश्रा को सत्र बुलाने के लिए कहा है। 

गहलोत ने मीडिया से कहा, "हम चाहते हैं कि विधानसभा सत्र बुलाया जाए, ताकि विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जा सके। हमें उम्मीद थी कि राज्यपाल कल रात सत्र के लिए अधिसूचना जारी करेंगे, लेकिन अब तक ऐसा नहीं किया गया है। हमें विश्वास है कि वह दबाव के अधीन हैं। "

गहलोत ने राज्यपाल के समक्ष पार्टी के विधायकों की परेड के लिए भी समय मांगा है।

Advertisement

गहलोत की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद, राज्यपाल के कार्यालय ने कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर विधानसभा सत्र के अनुरोध को अस्वीकार करने के लिए मिश्रा के निर्णय की जानकारी दी।

गहलोत ने कहा कि राजस्थान में कभी भी सरकारों को गिराने की परंपरा नहीं रही है, गहलोत ने कहा कि वह फ्लोर टेस्ट चाहते हैं।

उन्होंने कहा, "मैंने अभी राज्यपाल से बात की और उनसे फिर से अनुरोध किया। मैंने उनसे निर्णय में देरी न करने और तुरंत सोमवार से सत्र का आदेश देने को कहा ताकि सब कुछ स्पष्ट हो जाए और जनता को भी पता चले कि सरकार स्थिर है।"

अनसुलझे हालात के बारे में एक विरोध प्रदर्शन की चेतावनी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, "अगर राज्य के लोग राजभवन का विरोध करते हैं और उन्हें घेर लेते हैं, तो यह हमारी ज़िम्मेदारी नहीं होगी।"

यह कहते हुए कि पार्टी के पास स्पष्ट बहुमत है, गहलोत ने भाजपा पर सरकार को अस्थिर करने की कोशिश करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "यह पूरा खेल भाजपा की साजिश है। राजस्थान के लोग, विधायक हमारे साथ हैं। हम कोरोना के संकट का सामना कर रहे हैं। हमने विपक्ष सहित सभी के साथ मिलकर काम करने की कोशिश की है। फिर भी, इस तरह के संकट के दौरान यह साजिश रची जा रही है।

विरोध प्रदर्शनों के बारे में गहलोत की चेतावनी पर प्रतिक्रिया देते हुए, राजस्थान भाजपा के प्रमुख और अंबर से विधायक सतीश पूनिया ने कहा, "सीएम राजभवन के घेराव की धमकी क्यों दे रहे हैं। सरकारें हर समय अल्पमत में आती हैं। सीएम को थोड़ा धैर्य दिखाना चाहिए। अपने बयानों में संयम बरतें। उन्हें अपने घर को पहले संभालना चाहिए फिर दूसरों को दोष देना चाहिए। "

वहीं कांग्रेस विधायक दल की बैठक के दौरान गहलोत ने विधायकों से कहा कि किसी भी हालत में वह सरकार को गिरने नहीं देंगे। उन्होंने कहा, "भाजपा की साजिश सफल नहीं होगी। हम यह सुनिश्चित करने के लिए हर उपलब्ध विकल्प का पता लगाएंगे कि लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार भाजपा द्वारा नियोजित अनुचित, भ्रष्ट साधनों से नहीं टिकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: tussle in Rajasthan, Rajasthan political crisis, Chief Minister Ashok Gehlot, Governor Kalraj Mishra, assembly session, Raj Bhawan, Congress, अशोक गहलोत, राजस्थान सरकार, कांग्रेस, राज भवन, राजपाल कलराज मिश्र, सचिन पायलट
OUTLOOK 24 July, 2020
Advertisement