Advertisement
28 October 2022

अशोक गहलोत बोले- गुजरात में आप का कोई अस्तित्व नहीं; कांग्रेस जीतेगी चुनाव, बीजेपी के खिलाफ 27 साल की सत्ता विरोधी लहर

file photo

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी कांग्रेस की जीत का भरोसा जताते हुए शुक्रवार को कहा कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य में अब तक की सबसे ज्यादा सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही है।

गुजरात चुनावों के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ पर्यवेक्षक गहलोत ने आम आदमी पार्टी (आप) के चुनावों में कोई प्रभाव पैदा करने की संभावना नहीं देखी, यह कहते हुए कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाले संगठन ने मीडिया में सिर्फ एक प्रचार बनाया है और यह "गैर- गुजरात में जमीन पर मौजूद" है।

उन्होंने कहा, 'बीजेपी पिछले 27 साल से गुजरात पर शासन कर रही है और मैं कह सकता हूं कि इस बार भाजपा के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर सबसे ज्यादा है। जहां लोग भाजपा की गौरव यात्रा का विरोध कर रहे हैं, वहीं वे चुनाव प्रचार के दौरान राज्य में कांग्रेस का स्वागत कर रहे हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा, "हम (कांग्रेस) इस बार निश्चित रूप से सरकार बनाएंगे। भाजपा के कुशासन को खत्म करना जरूरी है।"

Advertisement

वह आदिवासी बहुल दाहोद कस्बे में एक चुनावी रैली को संबोधित करने के बाद वडोदरा शहर में मीडियाकर्मियों से बात कर रहे थे। कांग्रेस के दिग्गज नेता ने बेरोजगारी और महंगाई जैसे मुद्दों पर बीजेपी पर निशाना साधा। गहलोत ने कहा, "भाजपा हमारे संविधान को नष्ट कर रही है और लोकतंत्र खतरे में है। जो कोई भी उनके खिलाफ लिखता है उसे सलाखों के पीछे डाल दिया जाता है। बेरोजगारी और महंगाई नई ऊंचाइयों को छू रही है। देश में समग्र स्थिति बहुत गंभीर है।"

उन्होंने कहा कि केंद्र में भाजपा के आठ साल के शासन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'आदर्श ग्राम' और '100 स्मार्ट सिटी' परियोजनाएं शुरू नहीं हो पाई हैं। सीएम ने कहा कि भगवा संगठन ने पहले उठाए गए मुद्दों पर बात करना बंद कर दिया है।

उन्होंने कहा, ''अब, भाजपा विदेशों से काला धन वापस लाने की बात नहीं करती है। कुछ करने का वादा करने और उसे करने में बहुत बड़ा अंतर है। लोग जानते हैं कि कांग्रेस जो वादा करती है उसे पूरा करेगी। इसलिए राहुल गांधी का भारत जोडो यात्रा के दौरान भव्य स्वागत हो रहा है।”  

दाहोद में पत्रकारों से बात करते हुए गहलोत ने कहा कि आप झूठे दावों के साथ गुजरात के लोगों को 'गुमराह' कर रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल पैसे का इस्तेमाल कर मीडिया को नियंत्रित कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "आप गुजरात में तस्वीर में नहीं है। टेलीविजन बहस में, दोनों - सवाल पूछने वाला और जवाब देने वाला - दोनों आप से संबंधित हैं। उन्होंने केवल मीडिया में एक प्रचार बनाया है। लेकिन, वास्तव में, गुजरात में जमीन पर पार्टी का कोई वजूद नहीं है।

इससे पहले दिन में, गुजरात भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल ने पाटन में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस अब एक क्षेत्रीय पार्टी बन गई है और यह अब राष्ट्रीय पदचिन्हों वाला संगठन नहीं है। पाटिल की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया देते हुए गहलोत ने कहा कि यह भाजपा है, न कि कांग्रेस, जो एक क्षेत्रीय पार्टी है।

कांग्रेस नेता ने कहा. "कांग्रेस असली राष्ट्रीय पार्टी है। यह भाजपा है जो एक क्षेत्रीय पार्टी है। हालांकि यह केंद्र में सत्ता में है, भाजपा सभी राज्यों में शासन नहीं कर रही है। हम ही हैं जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जबकि वे अंग्रेजों के मुखबिर थे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 28 October, 2022
Advertisement