Advertisement
13 July 2024

'अटल बिहारी वाजपेयी भी आपातकाल लगा देते', शिवसेना नेता संजय राउत के बयान से गरमाई राजनीति

1975 में कांग्रेस पार्टी द्वारा लगाए गए आपातकाल का बचाव करते हुए, शिव सेना (यूबीटी) नेता और सांसद संजय राउत ने शनिवार को कहा कि अगर अटल बिहारी वाजपेयी इसी तरह की स्थिति में पीएम होते, तो उन्होंने आपातकाल भी लगा दिया होता। 

उन्होंने कहा कि शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने खुले तौर पर आपातकाल का समर्थन किया था।

गौरतलब है कि भारत सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि 1975 में इंदिरा गांधी सरकार द्वारा घोषित आपातकाल की याद में 25 जून को हर साल "संविधान हत्या दिवस" के रूप में याद किया जाएगा।

Advertisement

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, संजय राउत ने कहा कि आपातकाल लगाया गया था क्योंकि यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला था।

संजय राउत ने कहा, "उनके पास कोई काम नहीं बचा है। 50 साल हो गए और लोग आपातकाल को भूल गए हैं। इस देश में आपातकाल क्यों लगाया गया? कुछ लोग देश में अराजकता फैलाना चाहते हैं। रामलीला मैदान से खुला ऐलान हुआ, हमारे जवान , और सेना को सरकार के आदेशों का पालन नहीं करने के लिए कहा गया था, तो ऐसी स्थिति में, अगर अटल बिहारी वाजपेयी प्रधान मंत्री होते, तो वे इसे राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला भी बनाते देश में जगह-जगह बम विस्फोट हो रहे हैं। मैं आपको बताना चाहता हूं कि अमित शाह को आपातकाल के बारे में कुछ भी पता नहीं है। जो लोग नकली शिव सेना (शिंदे) के साथ बाला साहब ठाकरे की प्रशंसा करते हैं, उन्होंने आपातकाल को अपना समर्थन दिया है उस समय आपातकाल का खुलकर समर्थन किया था, आरएसएस ने भी इसका समर्थन किया था।"

उन्होंने कहा, "शिवसेना नेता बालासाहेब ठाकरे ने 1975 में खुले तौर पर आपातकाल का समर्थन किया था। उन्होंने खुले तौर पर इंदिरा गांधी का समर्थन किया था। मुंबई में उनका स्वागत किया गया था। उन्होंने आपातकाल का समर्थन किया क्योंकि उन्हें लगा कि देश में अराजकता को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। इसमें गलत क्या था? भाजपा शासन के 10 वर्षों में जो हुआ उसे याद रखा जाएगा। वे संविधान के रक्षक भी नहीं हैं।"

उन्होंने आगे कहा कि उस समय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को नहीं लगा कि संविधान की हत्या हुई है। 

उन्होंने कहा, "इसके बाद जनता पार्टी की सरकार आई, अटल बिहारी वाजपेई की सरकार आई. उन्हें नहीं लगा कि संविधान की हत्या हुई है. लेकिन वो (बीजेपी) कौन हैं? उनके पास काम नहीं है इसलिए वो ध्यान भटका रहे हैं" देश के लोगों। उनका दिमाग ठिकाने नहीं है। अगर हम आपातकाल की बात करें तो पिछले 10 वर्षों में मोदी सरकार का हर दिन संविधान की हत्या के लिए चिह्नित किया जाएगा।''

इससे पहले 26 जून को, लोकसभा ने तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाए गए आपातकाल की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव अपनाया था, अध्यक्ष ओम बिरला ने इस अधिनियम की निंदा करते हुए प्रस्ताव पढ़ा और कहा कि 25 जून, 1975 को हमेशा भारत के इतिहास में एक काले अध्याय के रूप में जाना जाएगा। 

1975 में लगाए गए आपातकाल के 50 साल पूरे होने के अवसर पर, बिड़ला ने उन सभी की ताकत और दृढ़ संकल्प की प्रशंसा की, जिन्होंने आपातकाल का पुरजोर विरोध किया, लड़ाई लड़ी और भारत के लोकतंत्र की रक्षा की।

बिरला ने कहा, ''यह सदन 1975 में देश में आपातकाल लगाने के फैसले की कड़ी निंदा करता है। इसके साथ ही हम उन सभी लोगों के दृढ़ संकल्प की सराहना करते हैं जिन्होंने आपातकाल का पुरजोर विरोध किया, अभूतपूर्व संघर्ष किया और लोकतंत्र की रक्षा की जिम्मेदारी ली।'' 

उन्होंने कहा, ''25 जून 1975 का दिन भारत के इतिहास में हमेशा एक काले अध्याय के रूप में जाना जाएगा।''

भारत में 1975 का आपातकाल व्यापक राजनीतिक उथल-पुथल और नागरिक स्वतंत्रता के दमन से चिह्नित देश के इतिहास में एक कठोर अध्याय के रूप में खड़ा है। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा घोषित, आपातकाल में राजनीतिक असंतोष को कुचलने और व्यवस्था बनाए रखने के लक्ष्य के साथ मौलिक अधिकारों का निलंबन किया गया और सख्त सेंसरशिप लगाई गई थी। 

इसके परिणामस्वरूप हजारों विपक्षी नेताओं, कार्यकर्ताओं और पत्रकारों को उचित प्रक्रिया के बिना गिरफ्तार किया गया, जिससे भय और अनिश्चितता का माहौल पैदा हो गया। इस अवधि में प्रेस की स्वतंत्रता और नागरिक स्वतंत्रता में महत्वपूर्ण कटौती देखी गई, मीडिया आउटलेट्स को सेंसरशिप और रिपोर्टिंग पर प्रतिबंधों का सामना करना पड़ा।

1977 में व्यापक सार्वजनिक आक्रोश और सत्तारूढ़ दल की चुनावी हार के बाद आपातकाल हटा लिया गया था, जो लोकतांत्रिक संस्थानों के लचीलेपन और भारत के राजनीतिक परिदृश्य में संवैधानिक मूल्यों को बनाए रखने के महत्व को रेखांकित करता है। आपातकाल की विरासत लोकतांत्रिक स्वतंत्रता की नाजुकता और उन्हें सत्तावादी प्रवृत्तियों के खिलाफ सुरक्षित रखने की आवश्यकता की याद दिलाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 1975 june 25, emergency situation, india, indira gandhi, former pm, sanjay raut
OUTLOOK 13 July, 2024
Advertisement